Chardham Yatra Guidelines धार्मिक स्थलों पर अमर्यादित कार्य करना पड़ा महंगा, फेक न्यूज चलाने वालों पर भी होगा एक्शन

चारधाम यात्रा को लेकर शबाब जोरों पर है ऐसे में यात्रा को व्यवस्थित करने के लिए गाइडलाइंस भी जारी की गई है।चारधाम यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के लिए ए.पी. अंशुमान, अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, उत्तराखंड महोदय ने गढ़वाल परिक्षेत्र के समस्त जनपद प्रभारियों को निम्न निर्देश जारी किए हैं।

1. बिना पंजीकरण चारधाम यात्रा करने वाले यात्रियों के वाहनों को चैकिंग बैरियरों से ही वापस किया जाये।

2. धामों की क्षमता के अनुसार ही श्रृद्धालुओं को धामों की ओर भेजा जाये। क्षमता से अधिक आने वाले श्रद्धालुओं को हरिद्वार, ऋषिकेश एवं अन्य निर्धारित स्थलों पर ही रोकने की व्यवस्था की जाये।

3. पी0ए0 सिस्टम के माध्यम से श्रृद्धालुओं/आमजनमानस को चारों धामों, यात्रा मार्ग, पार्किंग एवं अन्य यात्रा सम्बन्धी महत्वपूर्ण जानकारियां दी जाये।

4. चारधाम यात्रा के सम्बन्ध में फेक न्यूज फैलाने वालों के विरुद्ध तत्काल नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाये।

5. चारों धामों की सुरक्षा के दृष्टिगत धामों के अन्दर फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी प्रतिबन्धित है। मन्दिर प्रागंणों में फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी करने वालों को हतोत्साहित किया जाये।

6. धार्मिक स्थलों पर अमर्यादित कार्य करने वालों के विरुद्ध ऑपरेशन मर्यादा के अन्तर्गत नियमानुसार कार्यवाही की जाये।

 

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Chardham Yatra Mobile Ban चारधाम यात्रा में नहीं बना पाएंगे रील्स, मोबाइल पर लगा बैन

Thu May 16 , 2024
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा अपने चरम पर है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष दोगुनी संख्या में श्रद्धालुओं की संख्या देखने को मिल रही है। वहीं उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने बताया कि […]

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में