Uttarakhand Electricity Rate उत्तराखंड में उपभोक्ताओं को लगा महंगी बिजली का करंट, 7% बढ़े दाम

ऊर्जा विभाग ने गर्मी के सीजन में उत्तराखंड वासियों को जोर का झटका दिया है।उत्तराखंड में बिजली दरों में करीब सात प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। बिजली की बड़ी हुई दरें 1 अप्रैल से प्रभावी मानी जाएगी। नियामक आयोग ने नई दरें जारी की। बीपीएल के 4.5 लाख उपभोक्ताओं, स्नो बाउंड उपभोक्ताओं और फिक्स्ड चार्ज में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक बिजली खर्च करने पर 25 पैसे, 101 से 200 यूनिट पर 30 पैसा, 201 से 400 यूनिट तक 40 पैसा प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की गई है। उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष एमएल प्रसाद ने बताया कि सोलर वाटर हीटर में छूट 75 रुपये प्रति 50 लीटर रखी गई है….!!!!!!!

 

बता दें कि प्रदेश में बिजली के दामों में 8 से 11 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही थी। यूपीसीएल ने 23 से 27 प्रतिशत बढ़ोतरी की मांग की थी, जिसके सापेक्ष नियामक आयोग उपभोक्ताओं की जरूरत के हिसाब से अपना फैसला लेने की बात कही थी। इस साल यूपीसीएल ने बिजली खरीद पर सालाना 1281 करोड़ का हवाला देते हुए मांग की थी कि बिजली की दरों में 23-27 फीसदी की बढ़ोतरी की जाए।
प्रदेशभर में जनसुनवाई के साथ ही सभी हितधारकों से की गई बातचीत के बाद बिजली की नई दरों को अंतिम रूप देकर इस सप्ताह के अंत या सोमवार तक बिजली दरें घोषित की किए जाने की बात कही थी।
सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श के बाद आयोग आठ से 11 प्रतिशत तक बिजली दरों में बढ़ोतरी कर सकता है, ऐसा संभावना जताई जा रही थी, लेकिन बिजली दरों में करीब सात प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Electricity Politics In Uttarakhand उत्तराखंड में छिड़ी बिजली पॉलिटिक्स, बढ़ी दरों पर मचा सियासी घमासान

Fri Apr 26 , 2024
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव की तपिश भले ही थम गई हो लेकिन प्रदेश की राजनीति इन दोनों गरमाई हुई है जहां एक तरफ बीजेपी के तमाम दिग्गज एक दूसरे पर आरोपों की झड़ी लगा रहे हैं […]

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में