High Court Hearing : रैलियां वर्चुअल और वोटिंग ऑनलाइन कराने को लेकर हाईकोर्ट ने केंद्र और चुनाव आयोग से किया सवाल, 12 को होगी फिर सुनवाई

High Court Hearing :

High Court Hearing : उत्तराखंड हाईकोर्ट ने राज्य में ओमीक्रोन व कोरोना के मामले बढ़ने से विधान सभा के चुनाव व रैलियो को स्थगित किये जाने को लेकर दायर जनहित याचिका पर सुनवाई हुई। कोर्ट ने मामले को सुनने के बाद चुनाव आयोग भारत सरकार से पूछा है कि क्या चुनाव रैलियां वर्चुअली और वोटिंग ऑन लाइन हो सकती है 12 जनवरी तक कोर्ट को बताएं। मामले की अगली सुनवाई 12 जनवरी की तिथि नियत की है।

High Court Hearing : प्रदेश में कोरोना व ओमीक्रोन के केस बढ़ रहे है- याचिकर्ता

High Court Hearing :

आज सुनवाई के दौरान चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया कि चुनाव नजदीक है प्रदेश में इतनी सुविधाएं उपलब्ध नही है। पिछले हफ्ते चुनाव कराने को लेकर आयोग ने चीफ सैकेट्री व अन्य के साथ बैठक की है। सुनवाई के दौरान याचिकर्ता द्वारा कहा गया कि प्रदेश में कोरोना व ओमीक्रोन के केस बढ़ रहे है राज्य सरकार केसों को डेली पोर्टल पर अपलोड नही कर रही है न ही कोविड की एसओपी का पालन करा रही है। याचिकर्ता ने यह भी कहा है कि केजरीवाल कोविड पॉजिटिव होने के बाद भी उन्होंने यहाँ रैलियां की है। इन पर रोक लगाई जाए। राज्य सरकार की तरफ से मुख्य स्थायी अधिवक्ता चन्द्र शेखर रावत की तरफ से कहा कि सरकार कोविड से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है और डेली केशों को पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है। मामले की सुनवाई कार्यवाहक मुख्य न्यायधीश सजंय कुमार चौहान व न्यायमुर्ति आलोक कुमार वर्मा की खण्डपीठ में हुई।

High Court Hearing :

 

High Court Hearing : आपको बता दे अधिवक्ता शिव भट्ट ने हाईकोर्ट में पूर्व से विचाराधीन सचिदानन्द डबराल व अन्य बनाम यूनियन ऑफ इंडिया सम्बन्धी जनहित याचिका में कोर्ट के आदेशों के विपरीत विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा कोविड नियमों के विपरीत की जा रही रैलियों की तस्वीरें संलग्न कर एक प्राथर्ना पत्र पेस किया। जिसमें उनके द्वारा कहा है कि इन रैलियों में कोरोना संक्रमण फैलने की पूरी संभावना है और रैलियो में कोविड के नियमो का पालन नही किया जा रहा । इनके द्वारा कोविड के नियमो का उल्लंघन किया जा रहा है।

अधिवक्ता शिव भट्ट ने अपने प्रार्थना पत्र में कोरोना के नए वैरिएंट का जिक्र करते हुए कहा है कि यह कोविड के किसी भी अन्य संस्करण की तुलना में 300% से अधिक तेजी से फैल रहा है और इसलिए, लोगों के जीवन की रक्षा के लिए यह आवश्यक हो गया है कि चुनावी रैलियों जैसी बड़ी सभाओं को स्थगित किया जाय।

याचिका में सभी राजनीतिक दलों को यह निर्देश देने की भी मांग की गई है कि वे अपनी रैलियां वर्चुअल रूप से ही करें, साथ ही अदालत से नए साल के जश्न के दौरान होने वाली पार्टियों पर प्रतिबंध लगाने की भी मांग की गई है । उन्होंने यह भी कहा है कि विधान सभा के चुनाव स्थगित किए जाएं इस सम्बंध में चुनाव आयोग भारत सरकार को निर्देश दिए जाएं।

ये भी पढ़ें – देवभूमि में बदला मौसम का मिजाज, पहाड़ में बर्फबारी तो मैदान में हो रही बारिश ने बढ़ाई ठंड

Editor2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Election Commission PC : मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या की प्रेस वार्ता, पहली बार मतदाता बने युवाओं की संख्या 1,11,458

Wed Jan 5 , 2022
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Election Commission PC : देहरादून मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या की प्रेस वार्ता पहली बार मतदाता बने युवाओं की संख्या है 1,11,458 70 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 11,647 मतदेय स्थल किए गए तैयार किसी भी मतदाता को […]
Breaking News

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में