Pushkar Singh Dhami Took Oath : हार कर भी जीते पुष्कर धामी, उत्तराखंड के 12वें मुख्यमंत्री के तौर पर ली पद की शपथ

Pushkar Singh Dhami ook Oath :

Pushkar Singh Dhami Took Oath : पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को उत्तराखंड के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। शपथ ग्रहण समारोह से पहले धामी ने संताें से आशीर्वाद लिया। शपथ ग्रहण समारोह के लिए भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंंत्री भी शामिल थे। धामी के साथ ही आठ कैबिनेट मंत्रियों ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।

बता दें कि देहरादून स्थित परेड ग्राउंड में दोपहर करीब ढाई बजे शपथ ग्रहण समारोह बहुत ही भव्य तरीके से आयोजित किया जाएगा। राज्यपाल गुरमीत सिंह सीएम और मंत्रिमंडल के अन्य सदस्यों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी समारोह में मौजूद रहे। केंद्रीय रक्षा मंंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल थे।

Pushkar Singh Dhami ook Oath : धामी का सफरनामा

big breaking

धामी भाजयुमो में रह चुके हैं प्रदेश अध्यक्ष

धामी भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं. बीजेपी के युवा कार्यकर्ताओं पर उनकी अच्छी पकड़ मानी जाती है. उन्हें दोबारा मुख्यमंत्री बनाए जाने के पीछे बीजेपी की एक रणनीति युवा वोटरों को साधने की भी हो सकती है. ये रणनीति 2024 के लोकसभा चुनाव में रंग दिखाएगी.

खटीमा विधानसभा से दो बार जीत की हासिल

 धामी ऊधमसिंह नगर जिले की खटीमा विधानसभा सीट से लगातार दूसरी बार विधायक थे. लेकिन इस बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा. धामी को उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी का करीबी माना जाता है. कोश्यारी अब सक्रिय राजनीति में नहीं हैं और फिलहाल महाराष्ट्र के राज्यपाल हैं. राजनाथ सिंह के भी धामी करीबी माने जाते हैं.

पुष्कर सिंह धामी का राजनीति सफर:

पुष्कर सिंह धामी 2012 में पहली बार खटीमा सीट से विधायक बने. उन्होंने तब कांग्रेस के देवेंद्र चंद को करीब 5 हजार वोटों से अंतर से हराया था. 2017 के उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में धामी ने खटीमा से लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की. इस बार उन्होंने कांग्रेस के भुवन चंद्र कापड़ी को 3 हजार से कम अंतर से हराया. 2022 के चुनाव में उन्हें कांग्रेस के भुवन कापड़ी ने छह हजार से ज्यादा वोटों से हराया.

लखनऊ विश्वविद्यालय से सीएम धामी ने की पढ़ाई:

 पुष्कर सिंह धामी की राजनीति सफरनामा पर एक नजर डालते हैं. पुष्कर सिंह धामी का जन्म पिथौरागढ़ के टुंडी गांव में हुआ. उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय से अपनी उच्च शिक्षा हासिल की. धामी पोस्ट ग्रेजुएट हैं. व्यावसायिक शिक्षा में उन्होंने मानव संसाधन प्रबंधन और औद्योगिक संबंध के मास्टर डिग्री ली है.

Pushkar Singh Dhami ook Oath : ABVP के प्रदेश महामंत्री रहे: 

लखनऊ विश्वविद्यालय में धामी छात्र समस्याओं को उठाने के लिए जाने जाते थे. 1990 से 1999 तक वो ABVP के विभिन्न पदों पर रहे. उनके खाते में लखनऊ में ABVP के राष्ट्रीय सम्मेलन के संयोजक और संचालक होने की उपलब्धि दर्ज है. पुष्कर सिंह धामी यूपी के जमाने में ABVP के प्रदेश महामंत्री भी रहे.

Pushkar Singh Dhami ook Oath :

बता दें कि पुष्‍कर सिंह धामी के नेतृत्‍व में भाजपा को विधानसभा चुनावों में प्रचंड बहुमत मिला. प्रदेश में भाजपा को 70 सीटों में से 47 सीटें मिली हैं, वहीं, कांग्रेस को 19 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा है, जबकि बसपा को दो सीट मिलीं और दो सीट पर निर्दलीय प्रत्‍याशी विजयी रहे.

ये भी पढ़ें –  राज्यपाल ने पुष्कर सिंह धामी को दिलाई मुख्यमंत्री पद की शपथ

Editor2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Chandan Ram Das : धामी कैबिनेट में इस विधायक को पहली बार मिली जगह, 4 बार जीत चुकें है विधायक का चुनाव

Wed Mar 23 , 2022
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Chandan Ram Das : उत्तराखंड के 12वें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के बुधवार को देहरादून के परेड ग्राउंड में आठ कैबिनेट मंत्रियों के साथ पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है।  सीएम के नाम की घोषणा […]
Chandan Ram Das

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में