Union Budget 2022 : देश के लिए केंद्र का खुला बजट का पिटरा, जानिए ये चीजें हुई महंगी-सस्ती

Union Budget 2022

Union Budget 2022 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अपना चौथा बजट पेश किया. बजट में अलग-अलग सेक्टरों के लिए कई घोषणाएं की गई. लेकिन आम आदमी की जेब पर किस चीज का बोझ बढ़ने जा रहा है और किससे उसे राहत मिलेगी।

Union Budget 2022 : केंद्र के बजट पिटारे में ये हैं खास

Union Budget 2022

  1. बजट में सरकार ने डिजिटल यूनिवर्सिटी बनाने का ऐलान किया है, जो ऑनलाइन एजुकेशन में मदद करेगी. इसका फायदा उन लोगों को मिल सकता है, जो किसी कारणवश कॉलेज नहीं जा सकते हैं. यह शिक्षा से वंचित युवाओं के लिए पढ़ाई का प्लेटफॉर्म भी मुहैया कराएगी.
  2. वित्त मंत्री ने 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट भी स्थापित करने की घोषणा की है. इसके अलावा 1.5 लाख पोस्ट ऑफिस (Post office) का जल्द ही कोर बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा जाएगा. इससे गांव-कस्बों के लोगों तक बैंकिंग की सुविधा पहुंचेगी.
  3. एम्बेडेड चिप्स के साथ ई-पासपोर्ट  सर्विस शुरू की जाएगी. इस पासपोर्ट के जारी होने के बाद नागरिकों को इमीग्रेशन के लिए लगने वाली लंबी लाइन के छुटकारा मिलेगा. इसमें लगी चिप की मदद से पासपोर्ट को आसानी से इमीग्रेशन काउंटर पर स्कैन किया जाएगा.
  4. बजट 2022 में वित्त मंत्री ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए बैटरी अदला-बदली पॉलिसी लाने की घोषणा की है. अभी देश में ई-वाहन के चार्जिंग स्टेशन बड़े पैमाने पर नहीं है. जगह की कमी के कारण ई-चार्जिंग स्टेशनों की कमी है. बैटरी की अदला-बदली पॉलिसी से ई-वाहन चलाने वालों को चार्जिंग के लिए परेशान नहीं होना होगा.
  5. सरकार 2022-23 में डिजिटल रूपी लॉन्च करेगी, इसलिए क्रिप्टोकरेंसी के लेन-देन को और मुश्किल बनाया गया है. अब क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली इनकम पर 30 फीसदी का टैक्स देना होगा.
  6. बुंदेलखंड में पानी की समस्या दूर करने के लिए केन-बेतवा नदी लिंक परियोजना को मंजूरी दी गई है. बजट में इसके लिए 44,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इससे इलाके के 900,000 किसानों को सीधा लाभ मिलेगा. सिंचाई पेयजल योजना के तहत 5 नदियों को जोड़ा जाएगा.
  7. अगर आप किसान हैं और धान- गेहूं की फसल सरकार को एमएसपी पर बेचते हैं तो बता दें कि वित्त वर्ष 2022-23 में सरकार ने एमएसपी पर गेहूं और धान की खरीदारी के लिए 2.37 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.
  8. अब खेती किसानी भी पढ़ाई वाले सिलेबस में शामिल होगा. बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि राज्यों सरकारों को प्रोत्साहित किया जाएगा कि वे अपने सिलेबस मे फॉर्मिंग कोर्स को जोड़ें.
  9. भारत सरकार अगले 3 साल में 400 वंदे भारत ट्रेन और 100 गतिशक्ति कार्गो ट्रेन चलाएगी. 2023 तक एक साल में 25000 किमी हाइवे का नेटवर्क होगा.
  10. LIC का आईपीओ जल्द आएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि एलआईसी का आईपीओ जल्द आएगा. अगर आप इसमें निवेश की तैयारी कर रहे हैं तो मार्च का इंतजार करें. क्योंकि एलआईसी में विनिवेश सरकार का पिछले फाइनेंशल ईयर की प्लानिंग है और मार्च तक वह इस पर अमल कर सकती है.
  11. क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते हैं तो बता दें क्रिप्टोकरंसी से आमदनी पर 30 फीसदी टैक्स लगाया गया है. साथ अगर आप किसी को क्रिप्टो करेंसी गिफ्ट करते हैं तो उस पर भी टैक्स देना होगा.

Union Budget 2022 : बजट पेश करने के बाद निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Union Budget 2022

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 80 लाख सस्ते घरों को देने की योजना के लिए 48,000 करोड़ रुपये का एलोकेशन किया है और इसका बड़ा फायदा गांवों और सब-अर्बन इलाकों पर दिखेगा. इसके अलावा शहरी इलाकों में भी अफोर्डेबल हाउसिंग को सुलभ बनाया जाएगा. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इसका फायदा जरूरतमंद लोगों को मिलेगा.

हमने 2 साल से इनकम टैक्स नहीं बढ़ाया है और लोगों पर कोरोनाकाल के बावजूद टैक्स नहीं बढ़ा है ये सबसे बड़ी राहत है. महामारी के बावजूद लगातार 2 सालों से टैक्स का बोझ नहीं बढ़ाया गया है और ये एक बड़ी राहत है. लोगों पर महामारी के बाद नए टैक्स नहीं लगाए गए हैं जबकि विश्व के कई देश ऐसा कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें – चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने लॉन्च किया अपना आधिकारिक गाना, सॉन्ग के जरिए उठाई पहाड़ की पीड़ा

Editor2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Corona Update In Uttarakhand : चुनावी समय में कोरोना बढ़ा रहा चिंता, आज 18 लोगों की गई जान, जानिए कोरोना के मामले

Tue Feb 1 , 2022
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Corona Update In Uttarakhand  : देहरादून स्वास्थ्य विभाग ने हेल्थ बुलेटिन किया जारी आज उत्तराखंड में पाए गए 1840 कोरोना संक्रमित 4383 कोरोना मरीज स्वास्थ होकर अस्पताल से भेजे गए घर प्रदेश में 26814 कोरोना के […]
Corona Update In Uttarakhand :

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में