Human Wildlife Conflict : मुख्यमंत्री ने वन विभाग की समीक्षा, उत्तराखंड में मानव-वन्यजीव संघर्ष रोकने के टास्क फोर्स बनाने के निर्देश

Human Wildlife Conflict

Human Wildlife Conflict : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को सचिवालय में वन विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि गुलदार एवं अन्य वन्य जीवों के आक्रमण से मानव सुरक्षा के लिए विभिन्न विभागों के समन्वय से एक टास्क फोर्स बनाया जाय। यदि किसी क्षेत्र में किसी बच्चे पर गुलदार आक्रमण करता है तो इसके लिए संबंधित क्षेत्र के वनाधिकारी एवं डीएफओ की जिम्मेदारी तय की जाय।

Human Wildlife Conflict : वन क्षेत्र में अवैध खनन कार्रवाई की जाए

गुलदार के मानव आक्रमण से संबंधि चिन्हित स्थानों के लिए एक्शन प्लान बनाया जाय। वन क्षेत्र में अवैध खनन एवं अवैध पातन पर सख्त कारवाई की जाय। वनाग्नि की घटनाओं को रोकने के लिए प्रभावी प्रयास किए जाय। वनों के संरक्षण एवं वनाग्नि को रोकने के लिए वन विभाग द्वारा जन जागरूकता के साथ जन सहभागिता पर भी विशेष ध्यान दिया जाय।

उन्होंने  कहा कि वनों के संरक्षण, मानव एवं वन्यजीवों के संघर्ष को कम करने, भूस्खलन को कम करने के लिए वन विभाग द्वारा इनोवेटिव प्रयास किये जाय। इनोवेटिव कार्यों के लिए वन विभाग के अधिकारियों को लक्ष्य दिया जाय। जंगली जानवरों से किसानों को नुकसान न हो, इसके लिए प्रभावी कार्ययोजना बनाई जाय।

ये भी पढ़ें –कैलाश मानसरोवर यात्रा पर इस बार भी लगा ब्रेक जानें क्या है कारण !

Editor2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

CM Dhami Met : नेपाल के संसदीय समिति के विधायकों एवं समन्वयकों ने सीएम आवास में मुख्यमंत्री धामी से की मुलाकात

Mon Apr 4 , 2022
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it CM Dhami Met :  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से सोमवार को मुख्यमंत्री आवास में नेपाल के संसदीय समिति के विधायकों एवं समन्वयकों ने भेंट की। मुख्यमंत्री ने समिति के सभी सदस्यों को स्वागत करते हुए कहा […]
CM Dhami Met

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में