Nainital Higcourt Hearing : HC से 37 हजार डीएलएड अभ्यर्थियों मिली राहत, प्राथमिक विद्यालयों में होने वाली भर्ती प्रकिया काउंसिलिंग में शामिल करने के दिए आदेश

Nainital Higcourt Hearing

Nainital Higcourt Hearing : उत्तराखण्ड हाई कोर्ट ने डीएलएड (एनआईओएस) प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों को राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के पदों की नियुक्ति प्रक्रिया की काउंसिलिंग में शामिल करने को लेकर दायर की गई अलग अलग याचिकाओ पर एक साथ सुनवाई की। मामले को सुनने के बाद कार्यवाहक मुख्य न्यायधीश संजय कुमार मिश्रा व न्यायमुर्ति आरसी खुल्बे की खण्डपीठ ने सरकार को निर्देश दिए है कि याचिकर्ताओ को प्राथमिक विद्यालयों में होने वाली भर्ती प्रकिया काउंसिलिंग में शामिल किया जाय। पूर्व में कोर्ट ने इन अभ्यर्थियों को सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने से रोकने वाले 10 फरवरी 2021 के शासनादेश पर अगले आदेश तक रोक लगा दी थी। अब कोर्ट के इस आदेश से करीब 37 हजार डीएलएड अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी।

Nainital Higcourt Hearing :10 फरवरी 2021 के शासनादेश को चुनौती दी थी

Nainital Higcourt Hearing

आपकों बता दे कि नंदन सिंह बोहरा व अन्य ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर राज्य सरकार के 10 फरवरी 2021 के शासनादेश को चुनौती दी थी। याचिकाकर्ता के अधिवक्ता सीडी बहुगुणा ने कोर्ट को बताया कि याचिकर्ताओ ने 2019 में एनआईओएस के दूरस्थ शिक्षा माध्यम से डीएलएड प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

Nainital Higcourt Hearing :उनकी इस डिग्री को मानव संसाधन मंत्रालय भारत सरकार व एनसीटीई द्वारा मान्यता दी गयी। याचिकर्ताओ का कहना है कि 16 दिसम्बर 2020 को मानव संसाधन मंत्रालय भारत सरकार , 6 जनवरी 2021 एनसीटीई व 15 जनवरी 2021 को शिक्षा सचिव द्वारा उनको सहायक अध्यापक प्राथमिक में शामिल करने को कहा था।

Nainital Higcourt Hearing : परन्तु सरकार ने 10 फरवरी को 2021 को यह कहते हुए उन्हें काउंसिलिंग से बाहर कर दिया। सरकार का कहना था कि उनके पास कोई स्पस्ट गाइड लाइन नही है। इससे पहले याचिकर्ताओ के समस्त शैक्षणिक प्रमाण पत्र जमा हो चुके थे। सहायक अध्यापक प्राथमिक में 2604 पदों पर भर्ती होनी है।

Editor2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Heat Stroke : चिलचिलाती गर्मी में जानवर के लिए भगवान बना ये शख्स, पानी पिलाकर बुझाई प्यास

Thu Apr 28 , 2022
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it   Heat Stroke : अप्रैल का महीना खत्म होने के साथ ही गर्मी का टॉर्चर भी लगातार बढ़ता जा रहा है। इंसान तो छोड़ों जानवर,पशु-पक्षी सभी का इस चिलतिलाती गर्मी से हाल बेहाल है। तो गर्मी […]
इंसानियत अब भी जिंदा है।

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में