Chandra Grahan 2022 : आज पूरे चांद पर लगेगा ग्रहण, भारत में दिखने की ये है टाइमिंग

Chandra Grahan 2022 : कार्तिक माह की पूर्णिमा तिथि के दिन आज साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। चंद्र ग्रहण का सूतक काल सुबह 8 : 20 से ही शुरू हो चुका है। वहीं सूतक काल में सभी मंदिरों के द्वार भी बंद हो गए है। इस दौरान भगवान की पूजा पाठ और मूर्ति आदि को स्पर्श करने की मनाही होती है।

 

Chandra Grahan 2022

 

 

Chandra Grahan 2022  : मंदिरों के द्वार हुए बंद

चंद्र ग्रहण अब थोड़े ही देर में भारत में लगेगा। सबसे पहले साल का अंतिम चंद्र ग्रहण उत्तरी अमेरिका में देखा जाएगा और जिसके बाद भारत समेत कई देशों में देखा जाएगा। भारत में चंद्र ग्रहण शाम 5: 20 से दिखना शुरू होगा और शाम 6:20 पर समाप्त होगा। बता दें की सूतक काल के दौरान कोई भी धार्मिक मांगलिक कार्य नहीं किया जाता है और चंद्र ग्रहण के दौरान देवी देवताओं की पूजा करना भी वर्जित माना जाता है।

Chandra Grahan 2022

Chandra Grahan 2022  : इतना ही नहीं चंद्र ग्रहण के समय न ही भोजन पकाना या खाया जाता है और खासकर गर्भवती महिलाओं को ग्रहण नहीं देखना चाहिए। वहीं ग्रहण खत्म होने के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करने के बाद पूजा करें।

 

Chandra Grahan 2022

उत्तराखंड की बेटी को नहीं मिला न्याय, छावला गैंगरेप और मर्डर केस में SC से आरोपी हुए बरी

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Surkanda Devi Ropeway : सुरकंडा देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए जरूरी खबर, कल से दो दिन के लिए बंद रहेगा रोपवे

Tue Nov 8 , 2022
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Surkanda Devi Ropeway :  प्रसिद्ध सिद्धपीठ मां सुरकंडा देवी मंदिर के दर्शन पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए जरूरी खबर है. खासकर उन श्रद्धालुओं के लिए जो रोपवे से मंदिर जाने की योजना बना रहे हैं. […]
Surkanda Devi Ropeway

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में