Demand For Kerosene Lamps : उत्तराखंड के इस जगह की मिट्टी महकेगी विदेश में, दिपावली में आई है मिट्टी के दीपकों की डिमांड

Demand For Kerosene Lamps : रूड़की के कुंजा बहादुरपुर की मिट्टी अब विदेशों में भी महकेगी। विदेशों से भी मिट्टी के दीपकों की डिमांड आने लगी है जिससे जहां कुम्हारों के चेहरे की मुस्कान लौट आई है तो वहीं इससे क्षेत्र के लोग भी काफी खुश दिखाई दे रहे है।

 

Demand For Kerosene Lamps : इस बार विदेश से भी कुंजा बहादरपुर के दियो की मांग आई

Demand For Kerosene Lamps

रुड़की से करीब 18 किमी दूर कुंजा बहादरपुर गाँव की मिट्टी की खुशबू शहीद राजा विजय सिंह और उनके सेनापति की याद दिला रही हैं। दरअसल कुंजा बहादरपुर गाँव में बने मिट्टी के दियो की खुशबू उत्तराखंड ,दिल्ली ,यूपी के जिलो मे तो महक ही रही हैं। लेकिन इस बार विदेश से भी कुंजा बहादरपुर के दियो की मांग आई हैं। वही जब कुंजा बहादरपुर गाँव मे जाकर कुम्हारों से बात की तो उन्होने बताया कि दिल्ली के एक कारोबारी ने लंदन मे स्पेशल दीयों की मांग की थी जिसका स्टॉक एक सप्ताह पहले रवाना किया जा चुका है। यही नहीं यहां के विशेष दीयों की मांग देश के अलग-अलग प्रदेशों में भी है। और कुम्हार दिल्ली और पंजाब का ऑर्डर भी जल्द से जल्द पूरा करने में जुटे हैं।

कोरोना संक्रमण के प्रभाव कम होने से बड़ी मिट्टी के दियों की मांग

Demand For Kerosene Lamps

Demand For Kerosene Lamps :  दीपों का त्यौहार दीपावली पर्व आ गया हैं कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम होने के बाद विभिन्न प्रदेश से झबरेड़ा के कुंजा बहादरपुर में बने दीयों की मांग है। प्रजापति समाज से तालुक रखने वाले कुम्हारों का कहना हैं कि हर वर्ष दीपावली पर यूपी, पंजाब और दिल्ली से दीयों की मांग आती थी, लेकिन इस बार दिल्ली के एक कारोबारी ने लंदन के लिए स्पेशल दीये तैयार करने का ऑर्डर दिया था। एक सप्ताह पूर्व ऑर्डर तैयार कर दिल्ली भेज दिया गया है उन्होने कहा कि इस बार मिट्टी के दीयों की मांग अधिक है। इसलिए दिनरात दीये बनाए जा रहे हैं। बताया यह जाता है कि इस गांव की दोमट मिट्टी के जैसे बर्तन कहीं और की मिट्टी से नहीं बनते हैं। और आज भी हाइटेक चाक होने के बाद भी कुंजा गाँव मे मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए कुम्हार चाक में डंडा लगाकर हाथ से घुमाना पसंद करते हैं। वही मिट्टी के बर्तन और दीये बनाने का रुझान युवाओं में भी देखा जा रहा है।

Demand For Kerosene Lamps : कोरोना के चलते जहां अन्य बिजनिसों के साथ ही कुम्हारों का बिजनेस भी ठप पड़ गया था तो वहीं इस बार कुंजा बहादुरपुर गांव में विदेशों से दीयों की मांग को लेकर खुशी की लहर है और कुम्हार रात दिन काम करके दीयों का आर्डर पूरा करने में जुटे हुए हैं।

ये भी पढ़ें- भाजपा, कांग्रेस के बीच अब आप की एंट्री, मेगा रोड शो कर दी प्रदेशवासियों को ये गैरंटी

Editor2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Dhanteras 2021 : धनतेरस त्यौहार पर बाजारों में लौटी रौनक पर फिर भी व्यापारी हैं मायूस, जानें वजह

Tue Nov 2 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Dhanteras 2021:  धनतेरस के दिन पिथौरागढ़ के बाजारों में बहुत समय बाद रौनक वापस लौटी हैं। लेकिन यह रौनक अब वैसी नही रही जो कोरोना काल से पहले की दिवाली तक हुआ करती थी। महंगाई के […]
Dhanteras 2021

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में