Makar Sankranti Festival 2024 : मकर संक्रांति पर हैरकी पैड़ी पर उमड़ा आस्था का सैलाब, श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

Makar Sankranti Festival 2024 : मकर संक्रांति का स्नान पर्व मनाया गया वैसे तो सभी गंगा स्नानो का बड़ा ही महत्व है, लेकिन मकर संक्रांति स्नान व्यक्ति के लिए पुण्यदायी और जीवनदायी है। हरिद्वार में गंगा स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी।

makar sankranti festival 2024

श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगा कर पुण्य और मोक्ष की कामना की। इस स्नान पर्व का काफी महत्व है, क्योंकि मकर संक्रान्ति के पर्व के दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं. इसी के साथ ही सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण भी हो जाते हैं. इसलिए मकर संक्रांति के स्नान को खास माना जाता है।

हरिद्वार में मकर सक्रांति पर मां गंगा में स्नान करने वालों की भीड़ उमड़ती है. देशभर से श्रद्धालु आकर यहां आस्था की डुबकी लगाते हैं. मान्यता है कि मकर संक्रान्ति के दिन गंगा स्नान करने के उपरांत तिल और खिचड़ी के साथ वस्त्रों का दान करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है, स्नान के लिए पुलिस ने भी पूरी तैयारी कर रखी है पूरे मेला क्षेत्र को 7 ज़ोन ओर 17 सेक्टरों में बंटा गया है जिसमें अतिरिक्त पुलिस बल को डियूटी पर लगाया गया है साथ ही किसी तरह के जाम से बचने के लिए भारी वाहनों को शहर से बाहर ही रोका गया है जिनको स्नान समाप्त होने पर ही शहर में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी।

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Loksabha Elections 2024 : लोकसभा चुनाव को धार देने में जुटी बीजेपी, पांचों सीटों पर मंत्रियों को सौंपी जिम्मेदारी

Mon Jan 15 , 2024
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Loksabha Elections 2024  : लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने बताया की 5 में से 3 लोकसभा सीटों का केंद्र देहरादून को बनाया गया […]

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में