Mansarovar Yatra 2022 : कैलाश मानसरोवर यात्रा पर इस बार भी लगा ब्रेक जानें क्या है कारण !

Mansarovar Yatra 2022  :

Mansarovar Yatra 2022  : उत्तराखण्ड में लंबे समय से शिवधाम जाने की तैयारी कर रहे यात्रियों को लगातार तीसरे साल यात्रा नहीं होने से झटका लगा है। पिथौरागढ़ जिले में चीन सीमा से सटे लिपूलेख दर्रे को पार कर हर साल जून से मानसरोवर यात्रा होती रही है। वर्ष 2020 और 2021 में कोरोना के कहर से यात्रा का संचालन नहीं हो सका। इस बार भारत में कोरोना का असर कम होने पर यात्रियों को उम्मीद थी कि उन्हें पवित्र शिवधाम जाने का अवसर मिलेगा।

Mansarovar Yatra 2022 : केएमवीएन के अफसरों का कहना है कि इस बार भी यात्रा नहीं होगी

यात्रा को लेकर हर साल जनवरी में तैयारी शुरू हो जाती थी। इस बार अप्रैल शुरू हो जाने के बाद यात्रा के आयोजन को लेकर कहीं कोई दिशा निर्देश विदेश मंत्रालय से केएमवीएन को नहीं मिले थे इसके बावजूद यात्रा से जुड़े कारोबारियों को उम्मीद थी कि जल्द आदेश होंगे। लेकिन अब केएमवीएन के अफसरों का कहना है कि इस बार भी यात्रा नहीं होगी। मना जा रहा है कि चीन में कोरोना फिर फैलने लगा है। चीन के साथ संबंधों में तनाव के कारण भी अड़चन पैदा हो रही है। इन परिस्थितियों में इस बार कैलास यात्रा होना बहुत मुश्किल है।

Mansarovar Yatra 2022  :  पर्यटन विकास अधिकारी लता बिष्ट ने बताया कि मानसरोवर यात्रा उच्च हिमालयी क्षेत्र में पूरी की जाती है। इसलिए यात्रियों को वहां जाने के लिए स्वास्थ्य परीक्षण के साथ ही अन्य औपचारिकताएं भी पूरी करनी होती हैं। यात्रा अवधि से 6माह पहले ही हर साल केएमवीएन विज्ञप्ति जारी कर यात्रियों से आवेदन आंमत्रित करता था। जिसके बाद यात्रियों का चयन किया जाता था। यह यात्रा नहीं होने से केएमवीएन को नुकसान हो रहा है।

ये भी पढ़ें – डॉ निधि उनियाल के पक्ष में यूकेडी युवा प्रकोष्ठ का प्रदर्शन, स्वास्थ्य सचिव का किया पुतला दहन

Editor2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Weather News : इन राज्यों में मौसम विभाग ने लू चलने की दी चेतवानी तो कुछ प्रदेशों के लिए भारी बारिश की जताई संभावना

Sun Apr 3 , 2022
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Weather News :  भारत में इस बार जून-जुलाई जैसी गर्मी का एहसास होने से लोग घरों में कैद रहने को मजबूर हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 121 सालों में मार्च इस बार सबसे गरम रहा, वहीं […]
Weather News :

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में