Uttarakhand Corona Vaccination News : 100% पात्र लोगों को वैक्सीनेशन की पहली डोज लगाने वाला राज्य बना उत्तराखंड, सरकार ने किया लक्ष्य पूरा

Uttarakhand Corona Vaccination News :  उत्तराखंड में कोरोना वैक्सीनेशन का ग्राफ लगातार तेजी से बढ़ रहा है। प्रदेश में आंकडे बयां कर रहे है कि प्रदेशवासी बढ़कर वैक्सीनेशन अभियान में हिस्सा ले रहे है। इसी के बलबूते आज उत्तराखंड सरकार ने राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन की पहली डोज लगाने का लक्ष्य पूरा कर दिया है। दरअसल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दावा किया है ​कि निर्धारित लक्ष्य के साथ सभी को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है।

Uttarakhand Corona Vaccination News : सीएम धामी का बड़ा एलान

उत्तराखण्ड पूर्ण रूप से पात्र लाभार्थियों को कोविड-19 वैक्सीन की प्रथम डोज लगाये जाने वाला राज्य बन गया है। मीडिया सेंटर सचिवालय में आयोजित प्रेसवार्ता में यह जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी प्रदेशवासियों को इसके लिये बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने राज्य को आवश्यकतानुसार वैक्सीन की पर्याप्त संख्या में डोज उपलब्ध कराए जाने पर प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी जी का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि नियत समय से पहले ही इस लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है। इसमें स्वास्थ्य, पुलिस विभागों सहित अन्य विभागों के कार्मिकों, विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं, मीडिया, और सभी प्रदेशवासियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Uttarakhand Corona Vaccination News

सीएम ने प्रदेशवासियों से की अपील

Uttarakhand Corona Vaccination News मुख्यमंत्री ने पहली डोज लेने वाले लोगों से दूसरी डोज भी समय पर लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि जैसे ही 18 वर्ष से कम आयु वालों के लिए वैक्सीनैशन की अनुमति मिलेगी, राज्य सरकार इनका वैक्सीनैशन भी जल्द करवाने का प्रयास करेगी।

ये भी पढ़ें : उत्तराखंड में बारिश ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें, सीएम ने आपदा प्रबंधन की समीक्षा करते हुए दिए ये निर्देश

अब तक ​इतने लोगों को लगा कोविड टीका

Uttarakhand Corona Vaccination News

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड भारत सरकार के मार्गदर्शन में 16 जनवरी 2021 से सफलतापूर्वक कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने के लिए राज्य, जिला और ब्लॉक स्तर पर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।
राज्य में 18 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 7729466 पात्र लाभार्थियों का कोविड-19 वैक्सीनेशन किया जाना था। जिसमें सबसे पहले हेल्थ केयर वकर्स का टीकाकरण प्रारम्भ किया गया जिसके पश्चात् फन्ट लाइन वर्कर्स फिर 60 से अधिक आयु और 45-59 आयु के गम्भीर रोगों से ग्रसित रोगियों का टीकाकरण प्रारम्भ किया गया, जिसके पश्चात 18 वर्ष से अधिक आयु के समस्त लाभार्थियों का टीकाकरण प्रारम्भ किया गया जिसमें गर्भवती महिलायें एवं दिव्यांग नागरिक भी सम्मिलित है। Uttarakhand Corona Vaccination News राज्य में दिनांक 16 अक्टूबर, 2021 तक कुल 99.6% हेल्थ केयर वर्कर्स, 99.2% फ्रंट लाइन वर्कर्स और 18 वर्ष से अधिक आयु के 96.1% लाभार्थियों को कोविड-19 वैक्सीनेशन की प्रथम डोज लगायी जा चुकी है तथा अन्य शेष लाभार्थियों में गर्भवती महिलाये (जिनको उचित परामर्श प्रदान कर जागरूक किया जा रहा है. और उनके द्वारा सहमति व्यक्त करने पर ही उन्हें वैक्सीन लगायी जा रही है).

 

 

 

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Thought Of The Day 18 October

Mon Oct 18 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it  
Thought Of The Day 19 December

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में