Bhai Dooj 2021 : भाई-बहन के स्नेह का प्रतीक भाई दूज आज, इस शुभ मुहूर्त पर करें भाई का तिलक

Bhai Dooj 2021 :  वैसे तो भाई—बहन का प्यार किसी खास दिन का मोहताज नहीं होता । वही आज भाई दूज का पावन त्यौहार है इस दिन बहनें अपने भाई के माथे पर तिलक कर उनकी लंबी आयु की कामना करती है ताकि उनका भाई सदैव खुश रहे और सुखी जीवन व्यतित करें। वही आज देशभर में भाई-बहन के प्यार का प्रतीक भाई दूज का पर्व हर्षउल्लास के साथ मनाया जा रहा है।

Bhai Dooj 2021

Bhai Dooj 2021 : इस दिन क्या हैं खास

दीपावली के दो दिन बाद भाई-बहन के स्नेह का प्रतीक भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन बहनें भाई के माथे पर तिलक कर उनके उज्ज्वल भविष्य, दीर्घायु, खुशहाली, सुख समृद्धि की कामना करती है। तो वहीं भाई भी बहनों को रक्षा का वचन देकर उनको गिफ्ट देते है।

ये भी पढ़ें : मिशन 2022 से पहले बाबा केदार की शरण में पहुंचे पीएम मोदी, देशवासियों को पढ़ाया श्रद्धा का पाठ

भाई दूज शुभ मुहूर्त

भाई दूज का पर्व इस साल 5 नवंबर की रात 11 बजकर 14 मिनट से शुरू हो हो गया है जो की 6 नवंबर की शाम 7 बजकर 44 मिनट तक रहेगा। तिलक का शुभ मुहूर्त दोपहर 1 बजकर 10 मिनट से 3 बजकर 21 मिनट तक रहेगा इसलिए बहने अपने भाइयों को इस शुभ मुहूर्त में धागा बांधकर तिलक लगा सकती है। इसके साथ ही भाई दूज के दिन विवाहित महिलाएं भाइयों को अपने घर पर आमंत्रित कर उनको तिलक लगाकर उन्हें भोजन भी कराती हैं।

Bhai Dooj 2021

भाई दूज की ये हैं मान्यता

भाई दूज का त्योहार देश के कई हिस्सों में मनाया जाता है। इस पर्व की ये मान्यता हैं कि ये त्योहार मृत्यु के देवता यमराज और उनकी बहन यमुना से जुड़ा है। माना जाता है कि यमुना का विवाह होने के बाद वह हर वर्ष अपने भाई यमराज को घर बुलाती लेकिन यमराज नहीं जाते थे। फिर एक दिन यमराज कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि को अपनी बहन के घर चले गए। इस दौरान बहन ने भाई के आने पर स्वागत किया और खुशी मनाई। इतना ही नहीं बहन ने तिलक लगाकर भाई की पूजा की और भाई से वरदान मांगा कि वह हर वर्ष इस तिथि को बहन के यहां आएंगे। तबसे इस दिन से यम द्वितीय भी मनाई जाती है।

Bhai Dooj 2021

 

 

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

PM Modi Kedarnath Tour : चुनावी आशीर्वाद लेने बाबा केदार के दर पर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, तो विपक्ष ने पीएम की यात्रा को बताया राजनीतिक मार्केटिंग

Sat Nov 6 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it PM Modi Kedarnath Tour :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर बाबा केदार के दर पर पहुंचे जहां उन्होने बाबा केदार का आशीर्वाद लिया साथ ही चार सौ करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी […]

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में