Health Tips : खाना खाते समय पानी पीने की यह आदत से हो सकता है नुकसान जाने स्वास्थ्य टिप्स

Health Tips : शरीर के लिए पानी पीना फायदेमंद साबित होता है लेकिन अगर आपको खाना खाते समय पानी पीने की आदत है तो यह आदत कहीं आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर कर सकती है खाने के साथ एक गिलास पानी पीने से आपकी सेहत पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। चलिए जानते हैं क्या है इसकी वजह।

Health Tips  : आपके ग्रंथियों को लार उत्पादन शुरू करने का संकेत मिलता है

खाना खाते समय कुछ लोगों का मानना होता है कि पानी का सेवन करने से पाचन अच्छा होता है लेकिन खाने के साथ एक गिलास पानी पीने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है दरअसल जैसे ही आप भोजन जब आना शुरू करते हैं वैसे ही आपके ग्रंथियों को लार उत्पादन शुरू करने का संकेत मिलता है जिसमें एंजाइम होते हैं।

जो आपके भोजन को तोड़ने में मदद करते हैं इसके बाद पेट में एसिडिटी गैस्ट्रिक जूस से मिलने के बाद खाना टूटता है और एक गाडा लिक्विड बनता है जो हमारी छोटी आंखों से गुजरता है और पोषक तत्व को अवशोषित करता है। हालांकि नियमित तरल पदार्थ का सेवन करना कई मायनों में फायदेमंद साबित होता है लेकिन खाना खाते समय भोजन के बाद अगर ये पदार्थ का इस्तेमाल आप करते हैं तो यह अच्छा नहीं माना जाता।

पेट निकलने की हो सकती है समस्या

Health Tips  :

Health Tips : पानी पीने से निकल सकता है आपका पेट कुछ लोगों की माने तो खाने के साथ अगर पानी पिया जाए तो पेट में एसिड और पाचन एंजाइमों को पतला करता है जिससे शरीर को भोजन पचाने में आसानी होती है लेकिन एक्सपर्ट्स के अनुसार खाना खाने के साथ पानी पीने से हमारे खाने को आसानी से नहीं पचा पाता है वही इससे पेट भी निकलने लगता है इसीलिए खाने के साथ और खाने के बाद 30 मिनट तक पानी नहीं पीना चाहिए।

ये भी पढ़ें –  मिशन 2022 के लिए तेज हुई आप की तैयारी, किसान संकल्प यात्रा पहुंची खटीमा

 

 

Editor2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Sanjeev Chaudhary Met : प्रदेश के व्यापारियों की समस्याओं को लेकर व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष संजीव चौधरी पूर्व मेयर जयपुर ज्योति खंडेलवाल से की मुलाक़ात

Wed Nov 17 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Sanjeev Chaudhary Met : प्रदेश व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष संजीव चौधरी ने आज कांग्रेस हरिद्वार व रानीपुर की प्रभारी पूर्व मेयर जयपुर ज्योति खंडेलवाल से मुलाक़ात कर व्यापारी की समस्याओं को कांग्रेस के चुनावी घोषण […]
Sanjeev Chaudhary Met :

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में