Govt Raises Taxes : महीने के पहले दिन मोदी सरकार का महंगाई डोस, डीजल—पेट्रोल और सोना के लिए ये नया रूल

Govt Raises Taxes : रूपए में लगातार आ रही गिरावट के बीच केंद्र सरकार ने महीने के पहले ही दिन लोगों को 440 वाल्ट का जोर का झटका दिया है। मोदी सरकार ने जहां सोने की डिमांड पर लगाम कसने के लिए इसके आयात पर शुल्क को बढ़ा दिया है तो वहीं पेट्रोल, डीजल और विमानन ईंधन के निर्यात पर भी टैक्स बढ़ाने का फैसला सरकार ने किया है। ऐसे में अब कयास लगाए जा रहे है कि सरकार के इस ताजा फैसले के बाद देश में सोने की कीमतें बढ़ने की संभावना है जबकि डीजल, पेट्रोल और एटीएफ की कीमतें नियंत्रित रखने में मदद मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

 

Govt Raises Taxes

 

Govt Raises Taxes : क्या है मोदी सरकार का प्लान

सोने के आयात पर बेसिक इम्पोर्ट ड्यूटी को बढ़ाते हुए मोदी सरकार ने 7.5 फीसदी से 12.5 प्रतिशत कर दिया है। दरअसल भारत सोने का दूसरा सबसे बड़ा कस्टमर है और देश को घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए ज्यादातर सोना आयात करना पड़ता है। सोना कच्चा तेल के बाद भारत के इम्पोर्ट बिल के सबसे बड़े कंपोनेंट में से एक है इसलिए यदी सरकार के इस फैसले से सोने की डिमांड कम होती है तो रूपए को बचाया जा सकता है। इसके अलावा पेट्रोल, डीजल और विमानन ईंधन पर निर्यात शुल्क बढ़ाने का भी फैसला मोदी सरकार ने लिया है।

Govt Raises Taxes : सरकार द्वारा ये फैसला ऐसे वक्त में लिया गया है जब घरेलू रिफाइनरी डीजल, पेट्रोल और एटीएफ का निर्यात कर मोटा मुनाफा कमाया जा रहा था। सरकार ने पेट्रोल और एटीएफ के निर्यात पर 6 रूपए प्रति लीटर शुल्क बढ़ा दिया है जबकि डीजल के निर्यात पर 13 रूपए प्रति लीटर बढ़ गया है। इसके साथ ही एक अलग नोटिफिकेशन जारी करते हुए सरकार ने घरेलू क्रूड ऑयल पर 23,230 रूपए प्रति टन का अतिरिक्त टैक्स लगाने का भी फैसला लिया गया है।

 

Govt Raises Taxes

 

शेयरों में आई भारी गिरावत

Govt Raises Taxes : सरकार के इस ऐलान के बाद रिफाइनरी बिजनेस से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावत देखने को मिली है। केंद्र सरकार के फैसले के चंद मिनटों में ही देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 04 फीसदी तक टूट गया और ओएनजीसी के शेयरों में भी भरी गिरावट देखी गई। बता दें कि सरकार ने प्रावधान करते हुए कहा है कि एक्सपोर्टर सबसे पहले अपने लोकल प्रोडक्शन का 30 प्रतिशत हिस्सा स्थानीय बाजार में सप्लाई करेंगे और उसके बाद ही बाकी हिस्से का निर्यात किया जाएगा।

 

Govt Raises Taxes

ये भी पढ़ेंमहाराष्ट्र संकट पर ये क्या बोल पड़े हरीश रावत, भाजपा पर लगाया सौ—सौ करोड़ में विधायक खरीदने का आरोप

 

 

 

 

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Job Advertisement Viral : ये कैसा जॉब एडवरटाइजमेंट, जहां क्वालिफिकेशन नहीं बल्कि पड़ती है नहाने की जरूरत

Fri Jul 1 , 2022
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Job Advertisement Viral : अक्सर हमने लोगों को ये कहते हुए तो सुना है कि इंडिया में अच्छी जॉब के लिए हाईली क्वालिफिकेशन होना जरूरी है। य फिर आपके पास कोई खास टेलेंट य फिर कोई […]
Job Advertisement Viral

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में