Beautiful Bugyal : उत्तराखंड के इस जगह में हैं खूबसूरत बुग्याल लेकिन पर्यटकों के नजरों से है ये अछूती

Beautiful Bugyal : कुदरत ने उत्तराखंड को कई खूबसूरत नेमतों से नवाजा है। इनमें प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर पहाड़, झरने, बुग्याल आदि शामिल हैं। हालांकि यहां के खूबसूरत बुग्यालों की रोमांच से भरी दुनिया अभी भी लोगों से अछूती ही है। जो साहसिक पर्यटक यहां ट्रैकिंग के लिए पहुंचते हैं वह इसके सम्मोहन से बरबस आकर्षित होकर यहां आते रहते हैं।

Beautiful Bugyal : पर्यटन नक्शे में लाने की मांग करते लोग

Beautiful Bugyal

 

रुद्रप्रयाग जिले में लस्या पट्टी के पालाकुराली गांव से दो किमी की दूरी पर स्थित पटांगणिया-बुराँशकांठा में स्थित बुग्यालों की दुनिया भी कुछ ऐसी ही है। हिमालय की तलहटी में 3,300 मीटर से चार हजार मीटर ऊंचाई पर हरी घास व मौसमी फूलों से भरे पड़े लंबे-लंबे घास के मैदानों को बुग्याल कहते है। पटांगणिया-बुराँशकांठा से होते हुए पर्यटक पंवाली कांठा की ट्रैकिंग करते हैं।

 

Beautiful Bugyal

 

Beautiful Bugyal : यहां घास के मैदान, तरह-तरह के फूल आपको सम्मोहित करते है। यह क्षेत्र भी पर्यटन से अछूता है। जबकि उत्तराखंड के सबसे सुंदर ट्रैकिंगों में से एक है। स्थानीय लोग अब इन क्षेत्रों को पर्यटन नक्शे में लाने की मांग कर रहे हैं। पूरा क्षेत्र आज भी उपेक्षित हैं। जिन ट्रैकर को पता है वह हर साल यहां ट्रैकिंग करने के लिए आते हैं। पूरे क्षेत्र में कई खूबसूरत जगह हैं। जहां साहसिक पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। पर्यटन की संभावनाओं को पंख देने की आवश्यकता है।

 

ये भी पढ़ें – उत्तराखंड के 8 राजकीय महाविद्यालय किये गये उच्चीकृतः डॉ. धन सिंह रावत

Editor2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Vastu Defect : वास्तु दोष से रहना है दूर तो अपने घर पर बनाएं ये चिन्ह, बनी रहेगी शांति और खुशहाली

Fri Oct 15 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Vastu Defect : वैसे तो हिन्दू धर्म कई पौराणिक कहानियों से जुड़ा है। हिन्दू धर्म में पूजा-पाठ को अधिक महत्व दिया गया है। कोई भी शुभ कार्य करने से पहले पूजा की जाती है। ठीक उसी […]
Vastu Defect

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में