Valley Of Flowers : आज से पर्यटक नहीं कर पाएंगे विश्व धरोहर फूलों की घाटी का दीदार, 9404 सैलानियों ने उठाया लुफ्त

Valley Of Flowers : विश्व धरोहर फूलों की घाटी का दीदार करने वाले पर्यटकों को अब अगले साल का इंतजार करना होगा। दरअसल आज से पर्यटकों के लिए फूलों की घाटी बंद कर दी गई है। इस वर्ष घाटी में 9404 देशी विदेशी सैलानियों ने अद्भुत सौंदर्य का लुफ्त उठाया।

Valley Of Flowers : पर्यटकों के लिए बंद हुई घाटी

Valley Of Flowers

विश्व धरोहर फूलों की घाटी के द्वार रविवार को पर्यटकों के लिए बंद कर दिए गए है। इस वर्ष घाटी में 9404 देशी—विदेशी सैलानियों ने घाटी का दीदार किया। वैश्विक महामारी कोरोना के बावजूद भी भारी तादात में पर्यटक फूलों की घाटी में पहुंचे। बता दें कि कोरोना के चलते घाटी एक जुलाई से पर्यटकों के लिए खुली जबकि हर वर्ष एक जून को घाटी खुलती है। अब फूलों की घाटी तीसरी आंख के साथ वन विभाग की रेकी टीम की नज़र रहेगी, फूलों की घाटी में अब ट्रेप कैमरे भी लगाए जाएंगे और वन्य जीवों की सुरक्षा हेतु घाटी में शीतकाल में भारी बर्फबारी के बाबजूद गश्त जारी रहेगी।

Valley Of Flowers

ये भी पढ़ें : Pahadi Chuyal 31 October

आकर्षक पयर्टन स्थल है घाटी

Valley Of Flowers

देवभूमि उत्तराखंड भारत की एक ऐसी जगह जहां न केवल हिमालय की खूबसूरती देखने को मिलती है बल्कि यहां कई सांस्कृतिक सभ्यता भी है जिससे अपनाने के लिए देश—विदेश से सैलानी यहां पहुंचते है। उन्हीं सैंदर्य से परिपूर्ण, प्राकृतिक और सुंदर राष्ट्रीय उद्यान के रूप में जाने जानी वाली ‘फूलों की घाटी’ या ‘वैली ऑफ फ्लावर्स’ भी है। जो उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है। फूलों की घाटी यूनेस्को द्वारा सन 1982 में घोषित विश्व धरोहर स्थल नन्दा देवी अभयारण्य नन्दा देवी राष्ट्रीय उद्यान का एक भाग है। बता दें कि यह घाटी 87.50 किमी वर्ग क्षेत्र में फैली है जिसे यूनेस्को ने 1982 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया था। बर्फीले पर्वतों से घिरी हुई इस घाटी का नजारा बेहद ही खूबसूरत है। इस घाटी में 500 से अधिक प्रजातियां है।

Valley Of Flowers

Valley Of Flowers

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

CM Dhami 1 november Program : सीएम धामी का कल ये रहेगा डे प्लान

Sun Oct 31 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it देहरादून मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कल का कार्यक्रम सीएम पुष्कर सिंह धामी कल जाएंगे रुद्रप्रयाग सुबह 11:30 बजे मुख्यमंत्री पहुंचेंगे चोपता रुद्रप्रयाग औद्योगिक विकास मेले के समापन कार्यक्रम में करेंगे प्रतिभाग दोपहर एक बजे मुख्यमंत्री […]

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में