1 District 1 Product Yojna : जी-20 के मंच पर जलवे बिखेरेंगे उत्तराखंड के प्रोडक्ट, खासियत के है इंटरनेशनल चर्चे

1 District 1 Product Yojna : प्राकृतिक सुंदरता की भरमार वाले पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में यूनिक स्थानीय उत्पाद की कमी नहीं है। आप जिस कोने में भी जाएंगे वहां आपको अनोखे और औषधि से भरपूर प्रोडक्ट मिल ही जाएंगे। ऐसे में वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा देने के साथ ही स्थानीय ऑर्गेनिक प्रोडक्ट को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने के लिए वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना की तरह ही उत्तराखंड के 13 जिलों के 13 यूनिक और स्पेशल उत्पादों को चुना गया है। इन 13 प्रोडक्टों की अपनी एक अलग खासियत है।

 

1 District 1 Product Yojna

1 District 1 Product Yojna : धूम मचाने को तैयार

1. बागेश्वर के कॉपर प्रोडक्ट की खासियत ही कुछ अलग है। कॉपर क्राफ्ट जानी ताम्र शिल्प की एक महत्वपूर्ण भूमिका हमेशा रही है। आज भी उत्तराखंड के अधिकतर इलाकों में तांबे के बर्तन पूजा और धार्मिक गतिविधियों में इस्तेमाल किए जाते हैं।

2 चंपावत का हिमालयन हनी बी वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट में शामिल किया गया है।

 

1 District 1 Product Yojna

3 अल्मोड़ा की बाल मिठाई उत्तराखंड में बहुत ही प्रसिद्ध है। कुमाऊं के पहाड़ी इलाकों में एक बेहद पुरानी पहचान रखने वाली मिठाई है जो मीठे दानों से ढकी हुई चॉकलेट मिठाई होती है।

1 District 1 Product Yojna

4 देहरादून की बेकरी प्रोडक्ट के मामले में अच्छी पहचान है और बेकरी प्रोडक्ट का यहां बड़ा बाजार है।

 

1 District 1 Product Yojna

5 नैनीताल का एपन कला को कौन भूल सकता है। यह उत्तराखंड की कुमाऊ के पारंपरिक लोक कला है जिसका इस्तेमाल पूजा, शुद्धिकरण और अन्य धार्मिक आयोजन पर किया जाता है। इतना ही नहीं यह उत्तराखंड की ट्रेडिशनल आर्ट भी है।

 

नए साल के स्वागत के लिए दुल्हन की तरह सजी देवभूमि, होटल पैक

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Love Jihad Protest In Chattisgarh : धर्मांतरण को लेकर छिड़ा विवाद, प्रदर्शनकारियों ने एसपी पर किया जानलेवा हमला

Mon Jan 2 , 2023
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Love Jihad Protest In Chattisgarh : छत्तीसगढ़ में धर्मांतरण को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। नारायणपुर में धर्मांतरण मामले को लेकर सर्व अधिवासी समाज में उबाल है। आक्रोशित लोगों ने नारायणपुर के […]
Love Jihad Protest In Chattisgarh

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में