Banshidhar Bhagat Takes Oath : बंशीधर भगत को राज्यपाल ने दिलाई प्रोटेम स्पीकर की शपथ, जानिए कौन होते हैं प्रोटेम स्पीकर

Banshidhar Bhagat Takes Oath :

Banshidhar Bhagat Takes Oath : उत्तराखंड के राज्यपाल ले जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने बंशीधर भगत को नामित प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई. इस मौके पर कार्यवाहक सीएम पुष्कर सिंह धामी मौजूद रहे. जिसके बाद प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत ने पांचवीं निर्वाचित विधानसभा के सदस्यों को शपथ दिलाई.

राजभवन में राज्यपाल ले. जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने नामित प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत को शपथ दिलाई. कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी इस मौके पर मौजूद रहे. इसके बाद प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत आज ही पांचवीं निर्वाचित विधानसभा के सदस्यों को शपथ दिलाई.

Banshidhar Bhagat Takes Oath : प्रोटेम स्पीकर का ये होता है काम

प्रोटेम स्पीकर का काम नए सदस्यों को शपथ दिलाना और स्पीकर (विधानसभा अध्यक्ष) का चुनाव कराना होता है. आमतौर पर सबसे सीनियर मोस्ट विधायक को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाता है. विधानसभा सचिवालय की तरफ से राज्यपाल को सीनियर मोस्ट विधायकों के नाम भेजे जाते हैं और राज्यपाल उनसे से एक सीनियर मोस्ट विधायक को चुनता है. ये राज्यपाल का विशेषाधिकार है कि वो किसे चुने.

ये भी पढ़ें – कौन बनेगा सरताज़, किसके सिर सजेगा उत्तराखंड का ताज़, कल होगा फैसला

Editor2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Oath Of Newly Elected-MLS : विधानसभा में नव निर्वाचित 69 विधायकों ने ली विधायक पद की शपथ

Mon Mar 21 , 2022
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Oath Of Newly Elected-MLS : उत्तराखंड राज्य की पंचम विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह आज विधानसभा भवन देहरादून में आहूत हुआ| इस दौरान प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत ने भारत के संविधान के अनुच्छेद […]
Oath Of Newly Elected-MLS :

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में