Chardham Yatra No Plastic : चारधाम यात्रा रूट पर नो प्लास्टिक, नदियों को स्वच्छ रखने की छिड़ी कवायद

Chardham Yatra No Plastic : उत्तराखंड में 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा 2023 का आगाज होने जा रहा है। इस बार चारधाम यात्रा पर सरकार ने प्लास्टिक पूरी तरह से बैन कर दिया है और यात्रियों से गंदगी को नदियों में ना फेंकने की भी अपील की है।

 

Chardham Yatra No Plastic

Chardham Yatra No Plastic : सरकार की अपील

पिछले साल की तरह इस साल भी चारधाम यात्रा के नए रिकॉर्ड को कायम करने के लिए उत्तराखंड तैयारियों में लगी हुआ है। ऐसे में अभी से ही चार धाम यात्रा की तैयारी और सभी व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद करने के लिए तमाम विभागों ने बीड़ा उठा लिया है। शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल का कहना है कि चारधाम यात्रा को लेकर शहरी विकास विभाग जल्दी अपनी रणनीति पर काम करेगा और यात्रा रूटों पर पड़ने वाले शहरों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर प्लान तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चार धाम यात्रा रूट पर पड़ने वाले सभी 27 छोटे बड़े शहरों में इस यात्रा सीजन के दौरान प्लास्टिक पूरी तरह से बैन कर दिया गया है।

Chardham Yatra No Plastic

Chardham Yatra No Plastic : बता दें की जहां पिछले साल चार धाम यात्रा ने पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे तो वही यात्रा के दौरान अवस्थाएं भी काफी देखने को मिली थी। खासकर हिमालय में बसे केदारनाथ के बुग्याल में पड़े कूड़े ने सरकार की जमकर किरकिरी की थी। ऐसे में इस बार सरकार ने चारधाम यात्रा रूटों पर प्लास्टिक बैन लगाने का फैसला लिया है।

 

Chardham Yatra No Plastic

 

सवालों के घेरे में बागेश्वर और कुबरेश्वर धाम, मानव आयोग ने अधिकारियों को भेजा नोटिस

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Yamunotri Ropeway Project Sign : यमनोत्री में बनेगा मोनो केबल डिटैचेबल रोपवे, एमओयू साइन

Thu Feb 23 , 2023
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Yamunotri Ropeway Project Sign : जानकीचट्टी खरसाली से यमुनोत्री तक रोपवे निर्माण की कवायद शुरू हो गई है। यमुनोत्री धाम रोपवे परियोजना के लिए आज एमओयू साइन हो गया है। यमुनोत्री धाम के लिए बनने वाले […]
Yamunotri Ropeway Project Sign

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में