Monkeypox Alert : सावधान, दिल्ली में मंकीपॉक्स की एंट्री के बाद स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

Monkeypox Alert : कोरोना के बीच अब देश में मंकीपॉक्स ने अपनी दस्तक दे दी है। पूरी दुनिया में मंकीपॉक्स तेजी से फैल रहा है। आलम ये है कि भारत समेत 70 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स के केस लगातार सामने आ रहे है। तो वहीं अब मंकीपॉक्स को लेकर उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग ने भी एडवाइजरी जारी करते हुए प्रभावित राज्यों य दूसरे देशों के आने वाले लोगों पर नजर रखने की सलाह दी है।

 

Monkeypox Alert

Monkeypox Alert : देश में मिले 4 केस

देश में जहां कोरोना की खतरें की घंटी अभी टली नहीं थी कि अब देश में मंकीपॉक्स की एंट्री ने सरकार से लेकर लोगों की चिंताएं बढ़ा दी है। उधर मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तराखंड में डेंगू और मंकीपॉक्स को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। स्वास्थ्य महकमे की तरफ से मंकीपॉक्स और डेंगू को लेकर गाइडलाइन जारी करते हुए ऐसे लोगों पर नजर रखने की सलाह दी गई है जो केरल य प्रभावित देशों से उत्तराखंड पहुंच रहे है।

Monkeypox Alert : इस जारी एडवाइजरी में लोगों को जागरूक करते हुए शरीर में चकत्ते पड़ने की स्थिति में फौरन स्वास्थ्य विभाग को सूचित करने के निर्देश दिए है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि मंकीपॉक्स का प्रसार तेजी से नहीं होता है लेकिन ज्यादा संपर्क में रहने वाले लोग ही इस महामारी की चपेट में आते इसलिए ऐसे लोगों को जरूरी एहतियात बरतने की जरूरत है। बता दें कि भारत में मंकीपॉक्स के 4 केस सामने आ गए है।

 

Monkeypox Alert

 

Monkeypox Alert : क्या है मंकीपॉक्स

Monkeypox Alert : मंकीपॉक्स एक ऐसा वायरस है जो रोडेन्ट और प्राइमेट जैसे जंगली जानवरों में पैदा होता है जिससे कभी-कभी इंसान भी संक्रमित हो जाता है। बता दें कि इंसानों में अधिकतक मामले मध्य और पश्चिम अफ्रीका में देखने को मिले है। वहीं इस वायरस की पहचान सबसे पहले वैज्ञानिकों ने 1958 में की थी और जब शोध करने वाले बंदरों में चेचक जैसी बीमारी के दो प्रकोप हुए थे इसलिए इसे मंकीपॉक्स कहा जाता है।

 

Monkeypox Alert

ये भी पढ़ेंन्यूड फोटोशूट को लेकर कानूनी पचड़े में फंसे रणवीर सिंह, जा सकते है जेल!

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Uttarakhand Corona Update : टिहरी में कोरोना विस्फोट, नवोदय विद्यालय के 8 छात्र और एक शिक्षक में कोविड पुष्टि से मचा हड़कंप

Tue Jul 26 , 2022
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Uttarakhand Corona Update : उत्तराखंड में एक बार फिर कोरोना के बढ़ते केस सरकार और लोगों को डराने लगा है। तो वहीं टिहरी के राजीव गांधी नवोदय विद्यालय देवलधार के आठ छात्र और एक शिक्षक में […]
Uttarakhand Corona Update

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में