New Education Policy : क्या उत्तराखंड में नई शिक्षा नीति होगी लागू! देश के पहला राज्य में हो जाएगा शामिल

New Education Policy : नई शिक्षा नीति को लागू करने वाला देश का पहला राज्य उत्तराखंड बन जाएगा। ये कहना किसी और का नहीं बल्कि सूबे के मुखिया पुष्कर सिंह धामी का है। सीएम धामी का कहना है कि उत्तराखंड नई शिक्षा नीति को लागू करने वाला देश का पहला राज्य बनेगा। इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा बेस्ट प्रैक्टिस के तहत क्या किया जा सकता है इसपर आज से ही ध्यान देने की जरूरत है।

 

New Education Policy

 

New Education Policy : इंडियन पब्लिक स्कूल में बोले सीएम

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में नई शिक्षा नीति को लागू करने की बात इंडियन पब्लिक स्कूल झाझरा में विद्यालयी शिक्षा विभाग के दो दिवसीय शैक्षिक चिंतन शिविर के शुभारंभ कही। चिंतन शिविर में सीएम धामी ने ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को स्कूलों के निरीक्षण के लिए वाहन और मासिक रूप से धनराशि उपलब्ध कराने की भी घोषणा की है। इसके साथ ही सीएम ने सरकारी स्कूलों में घटती छात्र संख्या पर चिंता जताई। सीएम ने कहा कि छात्र संख्या बढ़ाने की चुनौती व गुणात्मक शिक्षा के उपायों पर मंथन करने की आवश्यकता है।

New Education Policy

New Education Policy : उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति—2020 का लक्ष्य विद्यालयी शिक्षा के सभी स्तरों पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए श्रेष्ठ मानव का निर्माण करना है। शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत का कहना है कि नई शिक्षा नीति के तहत 30 छात्रों पर एक टीचर का होना जरूरी है फिलहाल उत्तराखंड में अभी 15 छात्रों पर एक ही टीचर है। उन्होंने आगे कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने वाला उत्तराखंड पहला राज्य बनने जा रहा है। इसके साथ ही नई शिक्षा नीति के तहत 10 जुलाई तक पांच हजार स्कूलों में बालवाटिका शुरू होगी जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा।

 

New Education Policy

ये भी पढ़ेंवाह रे वाह पहाड़ी अंजीर बेड़ू, बाजार में छा गया इस डीएम का पायलट प्रोजेक्ट

 

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Uttarakhand An Adventure Hub : उत्तराखंड बनेगा एडवेंचर स्पोर्ट्स का हब, पर्यटन विभाग ने तैयार किया ये न्यू प्लान

Sat Jul 2 , 2022
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Uttarakhand An Adventure Hub : अगर आप भी दो पहाड़ों के बीच ऊंचाई पर साइकिल चलाने का शौक रखते है य फिर सुपरमैन की तरह रस्सी के सहारे हवा से बातें करते हुए स्लाइड करने में […]
Uttarakhand An Adventure Hub

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में