Robot Surgery Start In Uttarakhand उत्तराखंड में शुरू होगी रोबोटिक सर्जरी, सरकार ने बनाई रणनीति

Robot Surgery Start In Uttarakhand उत्तराखंड के सरकारी अस्पतालों को बेहतर और एडवांस करने के लिए सरकार ने रणनीति तैयार की है। बताया जा रहा है की जल्द ही प्रदेश में रोबेटिक सर्जरी की शुरुआत होने जा रही है। राबेटिक सर्जरी की शुरुआत के लिए दून मेडिकल कॉलेज और स्वास्थ्य विभाग को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रस्ताव के बाद मिलेगी हरी झंडी

प्रदेश के सरकारी अस्पतालों की तस्वीर जल्द ही बदलने जा रहे है। सरकारी अस्पतालों में रोबोट के माध्यम से सर्जरी की जाएगी। इस योजना को लागू करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने दून मेडिकल कॉलेज को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए। इस प्रस्ताव को स्वास्थ्य निदेशालय के माध्यम से शासन को भेजा जाएगा और प्रस्ताव को सहमति मिलने के बाद रोबोटिक सर्जरी के लिए रोबोट खरीदें जाएंगे। बता दें की एडवांस टेक्नोलॉजी की रोबोट की करोड़ों की कीमत है। दून मेडिकल कॉलेज से पहले चरण में रोबोटिक सर्जरी की शुरुआत होगी। रोबोटिक सर्जरी से करीब 150 से अधिक तरह की सर्जरी की जा सकेगी। मंत्री धन सिंह रावत का कहना है कि 2023 के अंत तक या 2024 की शुरुआत पर इस पर काम शुरू हो जाएगा।

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Kedarnath Special Prasad केदारनाथ प्रसाद की विशेष पैकेजिंग, नहीं होगा पॉलिथीन का इस्तेमाल

Fri Mar 3 , 2023
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Kedarnath Special Prasad इस बार केदारनाथ यात्रा में मिलने वाले प्रसाद की विशेष पैकेजिंग की जाएगी। पैकेजिंग में पॉलीथीन का इस्तेमाल नहीं किया जायेगा लेकिन सभी प्रसाद की पैकेजिंग एक समान की जायेगी। बार कोड से […]

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में