Uttarakhand Flood Update : भारी बारिश के चलते जलमग्न हुई “देवभूमि”, जगह-जगह से भूस्खलन की भयावह तस्वीर आ रही सामने

Uttarakhand Flood Update :  उत्तराखंड में भले ही मानसून की वापसी हो गई हो लेकिन 2,3 दिनों से लगातार हो रही बेमौसम बारिश प्रदेश के लिए काल बनकर बरस रही है। भारी बारिश के चलते जगह-जगह चट्टानें खिसक रही है, भूस्खलन व मलबा कहर भरपा रहा है। स्थिति इतनी भयावह है कि प्रदेश में अब तक 37 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कुछ लोगों के लापता होने की सूचना है। उधर सीएम धामी ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर प्रभावितों को हर संभव मदद देते हुए मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपए देने की घोषणा की है।

Uttarakhand Flood Update : नैनीताल में बारिश का तांडव

Uttarakhand Flood Update

बीते 48 घंटों से पूरे उत्तराखंड सहित नैनीताल में हो रही मूसलाधार बारिश ने लोगोें का जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त कर दिया है। नैनीताल के रामगढ़ में अतिवर्ष्टि मकान की दीवार ढहने से 6 लोग मलबे में दब गए। सूचना पर मौके पर पहुची पुलिस टीम ने रेस्क्यू कर मलुवे से 1 मजदूर को सकुशल बाहर निकाल लिया। जबकि 5 लोगों की मलुवे में दबकर मौत हो गई। रेस्क्यू टीम ने 5 लोगों के शव बाहर निकलकर पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिए है। जानकारी के अनुसार मरने वालो में दो अयोध्या यूपी और 3 मजदूर बिहार के बताए जा रहे है। एक भारी बारिश से हुए भूस्खलन से नैनीताल का संपर्क मार्ग भी कट गया।

Uttarakhand Flood Update

चमोली में भरभराकर गिरा मकान

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के चलते देखते ही देखते थराली के सिमलसैंण में एक मकान जमींदोज हो गया। प्रशासन ने क्षतिग्रस्त मकान के आसपास के मकानों को भी एहतियात बरते हुए खाली कराया साथ ही सभी से सावधानी बरतने की भी अपील की। उधर पिथौरागढ़, नैनीताल समेत कई जिलों का मुख्य मार्गों से संपर्क टूट गया।

ये भी पढ़ें : Thought Of The Day 20 October

खतरे के निशान से ऊपर गंगा

मौसम विभाग के चेतावनी के बाद हुई पहाड़ों पर भारी बारिश के चलते हरिद्वार में गंगा का जलस्तर बढ़ गया है और हरिद्वार में गंगा सुबह से खतरे के निशान 294 मीटर से ऊपर बह रही है वर्तमान में गंगा का जलस्तर 294.35 मीटर है जबकि गंगा का खतरे का निशान 294 मीटर है। गंगा के खतरे के निशान से ऊपर पहुंचने से जिला प्रशासन और सिंचाई विभाग अलर्ट पर है ,सिंचाई विभाग उत्तर प्रदेश के अधिकारी खुद भीमगोडा बैराज पर रहकर स्थिति पर निगाह बनाये हुए है।

Uttarakhand Flood Update

टापू में फंसे लोग

गंगा नदी का जलस्तर अचानक बढ़ जाने से रायवाला के समीप गंगा के टापू में 25 व्यक्ति फंस गए। इनका अस्थायी रूप से बनाया गया डेरा नदी के बहाव की चपेट में आ गया। यह सभी वन गुर्जरों हैं और उत्तरकाशी से रायवाला आए थे। इनको हरिद्वार जाना था। मंगलवार सुबह कंट्रोल रूम के माध्यम से मिली सूचना पर रायवाला पुलिस व एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और रेस्क्यू शुरू किया। टीम बोट की मदद से फंसे हुए व्यक्तियों तक पहुंची और उनको सकुशल बाहर निकाला। रायवाला के थानाध्यक्ष भुवन चंद्र पुजारी ने बताया कि वन गुर्जरों के चार डेरे से सम्बंधित यह लोग उत्तरकाशी से रायवाला आए थे और रात को गंगा पार डेरा बनाकर रुके थे, जिसमें 13 बच्चों सहित 25 लोग हैं। सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया है। उन्होंने बताया कि रविवार और सोमवार को हुई बारिश से गंगा का जलस्तर बढ़ गया है। खतरे को देखते हुए गंगा तटवर्ती क्षेत्र के नागरिकों को गंगा किनारे न जाने के लिए सूचित किया गया है। ग्राम प्रधानों को भी सूचना प्रसारित करने के लिए कहा गया है। वहीं डेरे में शामिल वन गुर्जर गुलाम रसूल ने बताया कि उनकी दो भैंसे नदी के बहाव में बह कर लापता हुई हैं।

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Big Breaking : उत्तराखंड में काल बनकर बरसे बदरा, आपदा में 35 से ज्यादा लोगों की हुई मौत

Wed Oct 20 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Big Breaking : देहरादून उत्तराखंड में काल बनकर बरसे बादल आपदा में अबतक 35 से ज्यादा लोगों की हुई मौत,कई लापता मृतकों के परिजनों को राज्य सरकार देगी 4 लाख की राहत राशि भवन क्षति, पशुधन […]
Big Breaking

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में