Kanwar Yatra 2022 : आने वाला है भगवान शिव का प्रिय महीना, क्या कांवड़ मेले में होगा कुंभ का रिकॉर्ड ब्रेक!

Kanwar Yatra 2022 : आगामी 14 जुलाई से सावन यानी कि भगवान शिव का प्रिय महीना शुरू होने जा रहा है। ऐसे में सरकार और पुलिस प्रशासन के लिए चारधाम यात्रा के बीच कांवड़ यात्रा को सकुश्ल संपन्न कराना किसी चुनौती से कम नहीं होगा। इस बीच अनुमान ये भी लगाया जा रहा है कि कोरोनाकाल के बाद इस बार फुल फ्लैश में शुरू होने जा रहे कांवड़ मेले में 4 करोड़ से अधिक कांवड़िए गंगा स्नान और जल भरने के लिए आ सकते है। वहीं सरकार द्वारा भी कांवड मेले को भव्य बनाने के लिए फुल प्लान तैया​र किया गया है। इस बार भी कांवड़ियों पर हेलीकॉप्टर से फूल बरसाने से लेकर अन्य व्यवस्थाएं सरकार द्वारा मुकम्मल की गई है।

 

Kanwar Yatra 2022

 

Kanwar Yatra 2022 क्या है सरकार—प्रशासन का प्लान

उत्तराखंड में इन दिनों चल रही विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा का शबाब भक्तों के सिर चढ़कर बोल रहा है तो वहीं अब आगामी दिनों में कांवड़ यात्रा भी शुरू हो जाएगी। ऐसे में चारधाम यात्रा के बीच कांवड़ यात्रा को लेकर भी सरकार से लेकर पुलिस प्रशासन तक सबने अपनी कमर कस ली है। जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और बिहार के पुलिस अधिकारियों से जो तालमेल उत्तराखंड पुलिस का बैठा है उसके बाद ये अंदेशा लगाया जा रहा है कि इस बार की कांवड़ यात्रा भव्य होने के साथ—साथ कुंभ मेले का भी रिकॉर्ड तोड़ सकती है।

Kanwar Yatra 2022

 

Kanwar Yatra 2022 : उधर जहां चारधाम यात्रा में अब तक 25 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने पहले ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है तो अब कांवड़ का सफल संचालन करना सरकार के लिए चुनौती भरा हो सकता है। इतना ही नहीं चारधार यात्रा के दौरान सरकार की फेल साबित होती व्यवस्थाएं अब कांवड़ यात्रा में कोई परेशानी न हो इसके लिए भी सरकार प्लान तैयार कर रही है। खुद सूबे के मुखिया पुष्कर सिंह धामी कह चुके है कि दो साल से बंद पड़ी कांवड़ यात्रा इस साल चुनौती पूर्ण हो सकती है लेकिन सरकार सभी शिव भक्तों के स्वागत के लिए पलक पावड़े बिछाए हुए सरकार सभी शिव भक्तों के स्वागत के लिए पलक पावड़े बिछाए हुए है। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो इसके लिए खास इंतजाम किए जा रहे है। इसके साथ ही भक्तों के बीच कोई शरारती तत्व ना आएं इसके लिए इंटेलिजेंस पर फोकस किया जाएगा।

 

Kanwar Yatra 2022

ये भी पढ़ेंहो जाएं सावधान! उत्तराखंड में आज भी जमकर बरसेंगे बदरा, अलर्ट जारी

 

 

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Sini Shetty Miss India 2022 : मात्र 21 साल की इस गर्ल ने जीता मिस इंडिया का खिताब, कौन है ये टेलेंटड बला

Mon Jul 4 , 2022
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Sini Shetty Miss India 2022 : कहते है दृण संकल्प और आपका टेलेंट किसी चीज का मोहताज़ नहीं होता। अगर इंसान के अंदर अपने सपने को पूरे करने की लग्न और सच्ची इच्छा है तो उसे […]
Sini Shetty Miss India 2022

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में