Haridwar Rishikesh Re Development Plan धर्मनगरी और योगनगरी की बदलेगी सूरत, सरकार ने री डेवलपमेंट प्लान किया तैयार

Haridwar Rishikesh Re Development Plan उत्तराखंड के प्रसिद्ध स्थल धर्मनगरी हरिद्वार और योगनगरी ऋषिकेश की सूरत बदलने वाली है। सरकार ने यहां की ऐतिहासिक विरासतों का संरक्षण करते हुए वाराणसी और अयोध्या की तर्ज पर ऋषिकेश, हरिद्वार के लिए री डेवलपमेंट प्लान तैयार किया है। जबकि रायपुर में कैपिटल सिटी और जौलीग्रांट में एयरोसिटी बनाने को लेकर भी कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है।

रायपुर में बनेगी कैपिटल सिटी

आने वाली दिनों में देहरादून, हरिद्वार और ऋषिकेश की तस्वीर बदल जायेगी। सरकार देहरादून के रायपुर में 85 भूमि पर कैपिटल सिटी बनाने जा रही है तो वहीं हरिद्वार और ऋषिकेश के लिए सरकार री डेवलपमेंट प्लान तैयार कर रही है। रीडिवेलपमेंट के लिए ऋषिकेश में तीन क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है। मानवेंद्र नगर और रेलवे स्टेशन के साथ ही पूरे रीजन का प्लान बनाया जा रहा है जबकि हरिद्वार में चार क्षेत्रों के लिए मास्टर प्लान तैयार किया गया है। उधर सरकार जौली ग्रांट एयरपोर्ट के पास एरो सिटी बनाने जा रही है जिसमें मेडिकल, कमर्शियल, हॉस्पिटैलिटी और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कंपलेक्स बनाए जायेंगे। इतना ही नहीं हर साल जहां इससे पांच से 6 करोड़ का कारोबार होगा तो हजारों युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Fire House In Tiuni त्यूनी में घर में भीषण अग्निकांड, चार बच्चे झुलसे

Thu Apr 6 , 2023
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Fire House In Tiuni देहरादून से बड़े हादसे की खबर सामने आ रही है। जहां त्यूनी थाना क्षेत्र में एक घर में भीषण आग लग गई। आग इतनी विकराल थी कि घर में मौजूद सभी लोगों […]

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में