Jal Jeevan Mission : युवाओं के लिए सरकार ने मास्टर प्लान किया तैयार, अब काम के लिए नहीं छोड़ना पड़ेगा घर बार

Jal Jeevan Mission : बेरोजगारी और पलायन का दंश झेल रहे पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में अब युवाओं को नौकरी के लिए अपना घर नहीं छोड़ना पड़ेगा। उत्तराखंड सरकार प्रदेश के युवाओं के लिए एक खास प्लान तैयार करने जा रही है जिसके चलते कम पढ़े लिखे युवाओं को छोटे रोजगार के लिए अब अपना घर नहीं छोड़ना पड़ेगा। सरकार ऐसे युवाओं को जल जीवन मिशन के तहत नजदीकी आईटीआई-पॉलिटेक्निक से प्रशिक्षण देकर गांव में ही काम देगी। जिसके बाद वह लोग प्लंबर, मिस्त्री बनकर पेयजल योजनाओं के रखरखाव, नए कनेक्शन और पुराने कनेक्शन से जुड़े काम कर सकेंगे।

 

Jal Jeevan Mission

 

Jal Jeevan Mission : इस मिशन के तहत मिलेगा रोजगार

सरकार द्वारा प्रदेशभर में जल जीवन मिशन के तहत छोटी-बड़ी मिलाकर 16151 परियोजनाएं बनाई जा रही है। जिसमें तमाम ऐसे गांव शामिल है जहां पहले से ही पेयजल योजनाएं चल रही है। इन योजनाओं की जिम्मेदारी विलेज वाटर सेनिटेशन कमेटी को सौंपी जा रही है। उधर घर-घर तक नल लगने के बाद इनके रखरखाव, नए कनेक्शन लगाने के साथ ही पुरानी लाइन की मरम्मत करने के लिए बड़ी संख्या में युवाओं की जरूरत पड़ेगी।

Jal Jeevan Mission

Jal Jeevan Mission : इतना ही नहीं पेयजल विभाग ने तय किया है कि इसके लिए तकनीकी शिक्षा विभाग से सहयोग भी लिया जाएगा और गांव के निकटतम आईटीआई, पॉलिटेक्निक में इन युवाओं को प्लंबर, मिस्त्री के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि रोजगार के अवसर पैदा हो सकें और ये प्रशिक्षण सितंबर माह में शुरू होगा।

Jal Jeevan Mission : इसके साथ ही सरकार का भी कहना है कि सभी सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों के बीटेक अंतिम वर्ष के छात्रों को भी जल जीवन मिशन की योजनाओं का प्रशिक्षण दिया जाएगा और उन्हें अंतिम वर्ष की एक माह की ट्रेनिंग के बाद पेयजल विभाग द्वारा प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा। सरकार ने कहा कि पेयजल योजना की रिपोर्ट बनाकर विभाग में जमा कराने पर ही प्रमाणपत्र मिलेगा और ये प्रशिक्षण दिसंबर में शुरू हो जाएगा।

 

Jal Jeevan Mission

 

ये भी पढ़ेंरक्षा बंधन को लेकर अब नो कंफयूजन, इस डेट को बांध सकते है राखी

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Shehnaaz Gill Dating Raghav Juyal : क्या सिद के बाद मिस गिल की लाइफ में हो गई है फिरसे प्यार की एंट्री, इस फेम को कर रही है डेट

Fri Aug 12 , 2022
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Shehnaaz Gill Dating Raghav Juyal : पंजाब की कैटरीना कैफ यानि की शहनाज गिल एक ऐसा नाम जो आज हर किसी यंगसटर के जुबान पर है। टीवी जगत के सबसे विवादित शो बिग बॉस की फेम […]
Shehnaaz Gill Dating Raghav Juyal

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में