Joshimath Declared Landslide Zone : जोशीमठ के बिगड़ते हालातों के बीच सरकार का बड़ा कदम, लैंडस्लाइड जोन घोषित हुआ शहर

cm-dhami-reached-joshimath

Joshimath Declared Landslide Zone : जोशीमठ में लगातार हो रहे भू धंसाव से आपदा जैसी स्थिति बनी हुई है। ऐसे में सरकार ने शहर में जानमाल की सुरक्षा को लेकर बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने शहर के लगभग डेढ़ किलोमीटर के भू धंसाव से प्रभावित क्षेत्र को लैंडस्लाइड जोन घोषित कर दिया है।

Joshimath Declared Landslide Zone : कई परिवार रेस्क्यू

Joshimath Declared Landslide Zone
Joshimath Declared Landslide Zone

जोशीमठ में जमीन धंसने और कई घरों में दरारें पड़ने की घटनाओं के बीच अब उत्तराखंड सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए भू धंसाव से प्रभावित क्षेत्रों को लैंडस्लाइड जोन घोषित कर दिया है। इतना ही नहीं क्षतिग्रस्त घरों से 60 से अधिक परिवारों को भी रेस्क्यू कर लिया गया है। सरकार ने कदम जोशीमठ के अध्ययन लौटी विशेषज्ञों की टीम की रिपोर्ट के आधार पर किया है।

Joshimath Declared Landslide Zone : गढ़वाल आयुक्त सुशील कुमार का कहना है कि क्षतिग्रस्त घरों से 60 परिवारों को आज रेस्क्यू किया गया है और कम से कम 90 परिवारों को और निकाला जाना बाकी है। उन्होंने कहा कि जोशीमठ में कुल 4579 भवन है जिनमें से 610 में बड़ी दरारें पड़ने से खतरा मंडरा रहा है और यह घर अब रहने लायक नहीं बचे हैं। उन्होंने कहा कि अभी भवन सर्वेक्षण का कार्य चल रहा है और यह संख्या अभी अधिक बड़ सकती है। साथ ही जोशीमठ में भू धंसाव के चलते सेना ने किराए के घर में रहने वाले अपने जवानों को भी अपने कैंपों में शिफ्ट करना शुरू कर दिया है।

Joshimath Declared Landslide Zone : सेना ने जवानों को किराए के मकान तत्काल खाली करने के आदेश दिए

 

बता दे कि जोशीमठ में भारतीय सेना की ब्रिगेड और भारत तिब्बत सीमा पुलिस के एक बटालियन तैनात है और यह तिब्बत सीमा के पास अंतिम शहर है। ऐसे में इस बटालियन के कई जवान जोशीमठ में किराए के मकान पर रहते हैं और अनहोनी से बचने के लिए सेना ने जवानों को किराए के मकान तत्काल खाली करने के आदेश दिए है।

ये भी पढ़ें – महिला अभ्यर्थियों को सरकारी नौकरियों में मिलेगा 30 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण, राज्यपाल ने दी मंजूरी

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Uttarakhand School Closed : उत्तराखंड में बड़ी स्कूलों की छुट्टियां, 15 जनवरी तक बंद रहेंगे सभी विद्यालय

Mon Jan 9 , 2023
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Uttarakhand School Closed : Breaking उत्तराखंड में ठंड को देखते हुए शिक्षा महानिदेशक ने लिया बड़ा निर्णय 15 जनवरी तक बंद रहेंगे प्रदेश के सभी स्कूल स्कूल बंद रखने को लेकर शिक्षा महानिदेशक ने आदेश किया […]

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में