Kedarnath Dham : केदारनाथ धाम में नगर पंचायत और पर्यावरण मित्रों द्वारा चलाया जा रहा स्वस्छता अभियान

Kedarnath Dham :

Kedarnath Dham : श्री केदारनाथ धाम यात्रा का आज महज चौथा दिन है और धाम में दर्शन करने आने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है। पहले दो दिनों में ही यात्रा ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है जिसमे देश विदेश से आए 51 हजार 629 श्रद्धालुओं ने श्री केदारनाथ धाम के दर्शन कर लिए है। केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों की सभी मूल भूत सुविधाएं उपलब्ध हो इसके लिए जिला प्रशासन सहित संबंधित विभाग निरंतर प्रयासरत है।

Kedarnath Dham : नगर पंचायत केदारनाथ और पर्यावरण मित्रों द्वारा निरंतर साफ सफाई की व्यवस्था

Kedarnath Dham :

 

केदारनाथ धाम में स्वच्छ और साफ सुथरा वातावरण श्रद्धालुओं को उपलब्ध हो इसके दृष्टिगत नगर पंचायत केदारनाथ और पर्यावरण मित्रों द्वारा निरंतर साफ सफाई की व्यवस्था की जा रही है। अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत केदारनाथ चंद्रशेखर चौधरी ने जानकारी दी कि धार्मिक स्थल में धूम्रपान कर वातावरण को दूषित करने वाले 6 व्यक्तियों का चालान किया गया। इसी के साथ दो दुकानदारों द्वारा गंदगी करने पर उनके चालान किए गए।

सभी संबंधित व्यक्तियों से एक हजार रुपए का अर्थ दंड वसूला गया और चेतावनी दी गई कि भविष्य में दोबारा धार्मिक स्थल पर धूम्रपान और गंदगी करने पर संबंधित के विरुद्ध नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। वहीं केदारनाथ यात्रमार्ग में संचालित हो रहे घोड़े, खच्चरों की पशुपालन विभाग और अन्य टीम द्वारा निरंतर जांच की जा रही है ताकि किसी भी तरह से कोई भी घोड़ा, खच्चर यात्रा मार्ग में बिना लाइसेंस के संचालित न हो। इसके साथ ही घोड़े, खच्चरों के फिटनेस की भी जांच की जा रही है।

Editor2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Trees Cut In Uttarakhand उत्तराखंड में फिर एक साथ आए लोग, पेड़ों को बचाने के लिए छिड़ी जंग

Mon May 13 , 2024
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it उत्तराखंड में तपीश बढ़ने के साथ ही सियासी वोलटेज हाई है जहां एक तरफ प्रदेश गर्मी से जूझ रहा है और जंगल आग से धधक रहे है तो वहीं कई जिलों में गहराता पानी का संकट […]

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में