Pravesh Dwar In Kedarnath : केदारनाथ आपदा के नौ साल बाद बना मंदिर का प्रवेश द्वार, भक्त घंटी बजाकर ले सकेंगे एंट्री

Pravesh Dwar In Kedarnath : केदारनाथ आपदा के नौ साल बाद केदारनाथ मंदिर के प्रवेश द्वार में गेट का निर्माण हो गया है और इसके साथ ही गेट पर घंटी भी लगाई गई है। जिसके बाद अब भक्त द्वार पर लगी घंटी को बजाकर मंदिर परिसर में एंट्री कर सकेंगे।

 

Pravesh Dwar In Kedarnath

 

Pravesh Dwar In Kedarnath : 2013 की त्रासदी में हो गया था प्रवेश द्वार ध्वस्त

 

उत्तराखंड के केदारनाथ में आई उस भयानक आपदा को कौन भूल सकता है जिसको देख हर किसी की रूहं आज भी कांप उठती है। साल 2013 में 16 और 17 जून को आई इस त्रासदी में 6000 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और कई लोगों का तो आज तक कुछ पता नहीं चल सका है जबकि कहा ये भी जाता है कि आज भी कई दफन वहां दबे हुए है। उस समय कई दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश और फिर अचानक चौराबाड़ी झील के फटने से प्रदेश का ये हिस्सा तहस नहस हो गया था। इतना ही नहीं मंदाकिनी ने भी अपना रौद्र रूप दिखाया था। उधर 2013 में केदारनाथ धाम में आई विनाशकारी आपदा को 9 साल गुजरने के बाद भी लापता हुए लोगों का दर्द आज भी उनके परिजनों के चेहरों पर साफ देखने को मिलता है।

 

Pravesh Dwar In Kedarnath

पुरोहितों ने की घंटी लगानी की मांग

Pravesh Dwar In Kedarnath : केदारनाथ त्रासदी से पहले धाम के पास प्रवेश द्वार और गेट पर बड़ी सी घंटी लगी थी लेकिन आपदा ने सब नष्ट कर दिया। ऐसे में तीर्थ पुरोहितों की लगातार गेट निर्माण और घंटा लगाने की मांग के बाद अब बद्री-केदार मंदिर समिति ने द्वार का निर्माण कराने के साथ ही घंटी भी लगवा दी है।

 

Pravesh Dwar In Kedarnath

ये भी पढ़ेंमहाराष्ट्रवासियों पर दिए बयान को लेकर बुरे फंसे राज्यपाल कोश्यारी, छिड़ गई सियासी वॉर

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Accident In Uttarakhand : उत्तराखंड के लिए काल बना रविवार, अलग-अलग हादसों में इतने लोगों ने तोड़ा दम

Sun Jul 31 , 2022
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Accident In Uttarakhand : उत्तराखंड में रविवार का दिन कई लोगों के लिए काल बनकर आया। जहां अलग-अलग हुए तीन सड़क हादसें में करीब 6 लोगों ने दम तोड़ दिया है। त्यूनी में आज सुबह एक […]
Accident In Uttarakhand

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में