Uttarakhand An Adventure Hub : उत्तराखंड बनेगा एडवेंचर स्पोर्ट्स का हब, पर्यटन विभाग ने तैयार किया ये न्यू प्लान

Uttarakhand An Adventure Hub : अगर आप भी दो पहाड़ों के बीच ऊंचाई पर साइकिल चलाने का शौक रखते है य फिर सुपरमैन की तरह रस्सी के सहारे हवा से बातें करते हुए स्लाइड करने में इंटरस्ट रखते है और य फिर ग्रीनी वादियों से जंप लगाने के लिए उत्साहित है। तो अब ये सब जल्द होगा उत्तराखंड में। क्योंकि उत्तराखंड जल्द ही एडवेंचर स्पोर्ट्स का हब बनने जा रहा है जिसको लेकर पर्यटन विभाग ने प्लान भी तैयार कर लिया है।

 

Uttarakhand An Adventure Hub

 

Uttarakhand An Adventure Hub : एक नज़र एडवेंचर स्पोर्ट्स पर

इस साल उत्तराखंड में होने जा रहे कई एडवेंचर इवेंट को लेकर पर्यटन विभाग ने प्लानिंग की है जिसकी जानकारी बीते दिनों हुई बोर्ड बैठक में दी गई है। उधर प्रेदश में पर्यटन विकास परिषद साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है जिसको लेकर अधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्तराखंड को पर्यटन मानचित्र पर लाने के निर्देश भी दे दिए गए है।

Uttarakhand An Adventure Hub

Uttarakhand An Adventure Hub : पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर का कहना है कि इस साल उत्तराखंड में mountain terrain biking, adventure summit, paragliding, skiing championship और टिहरी झील महोत्सव जैसे कई बड़े आयोजनों का प्रस्ताव पास किया जा चुका है। दिलीप जावलकर ने कहा कि एडवेंचर सेक्टर में पर्यटन विकास परिषद लगातार उत्तराखंड में एडवेंचर को लेकर स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम चला रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा उत्तराखंड के यूथ का इंवॉल्मेंट हो सकें।

 

रोपवे का जाल बिछाने की तैयारी

उन्होंने कहा कि प्रदेश में Tea Garden Tourism और होमस्टे टूरिज्म Homestay Tourism Guide, Caravan Tourism जैसे शॉर्ट टर्म प्रशिक्षण दिए जाने पर भी प्लान किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि टिहरी में कैनोइंग फेस्टिवल, बौर जलाशय में क्याकिंग चैंपियनशिप, ऋषिकेश में गंगा के आर्ट फेस्टिवल, छोटा कैलाश माउंटेनियरिंग अभियान, हाई एंड लो एल्टीट्यूड ट्रैकिंग जबकि पिंडारी में ट्रैक ऑफ द ईयर की ट्रेनिंग भी दी जा रही है।

Uttarakhand An Adventure Hub

इसके अलावा औली में पर्यटन एक्टिविटीज संचालित किए जाने के लिए पर्यटन विकास परिषद द्वारा डेढ़ करोड़ का मास्टर प्लान का प्रस्ताव भी तैयार किया गया है। साथ ही बल्ला की बेंच से खलिया टॉप, ऋषिकेश से नीलकंठ, पंचकोटी से बौराड़ी, रानी बाग से हनुमानगढ़ मंदिर के बीच रोपवे के लिए सर्वेक्षण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और कई जगहों के लिए रोपवे का जाल बिछाने के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।

 

Uttarakhand An Adventure Hub

ये भी पढ़ेंक्या उत्तराखंड में नई शिक्षा नीति होगी लागू! देश के पहला राज्य में हो जाएगा शामिल

 

 

 

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Weather Update : हो जाएं सावधान! उत्तराखंड में आज भी जमकर बरसेंगे बदरा, अलर्ट जारी

Sun Jul 3 , 2022
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Weather Update : उत्तराखंड में मानसून कहर बनकर बरस रहा है। जगह—जगह भूस्खलन और चट्टान दरकने से सड़के ब्लॉक हो गई है। तो वहीं इन बाधित मार्गों से सफर तय करना किसी खतरे की घंटी से […]
Weather Update

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में