Cm Dhami Champawat Visit:सीएम धामी ने दशहरा महोत्सव का किया शुभारंभ, चंपावत को दी सौगात

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपनी विधानसभा चंपावत पहुंचे जहां उन्होंने सीमांत तल्ला देश में बाबा गोरखनाथ के जयकारे के साथ सभी को विजयादशमी की बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुझे यहां आकर बहुत खुशी हो रही है। मैं मां जगदंबा से आप सभी की कुशल क्षेम की कामना करता हूं। आप सभी बहनों, माताओं एवं बुजुर्गों ने जो मुझे अपना आशीष व आशीर्वाद और सम्मान दिया है उससे मैं अभिभूत हूं। इस सम्मान हेतु मैं एक प्रतीक मात्र हूं असल में यह मेरे उत्तराखंड प्रदेश, जनपद चंपावत व तामली क्षेत्र के लोगों का सम्मान है।

उन्होंने कहा कि तामली क्षेत्र की विशेषता है कि यह माता सीता की जन्मस्थली है। चंपावत व पिथौरागढ़ का क्षेत्र नेपाल से लगा है उन्होंने कहा कि नेपाल से हमारा रोटी–बेटी का संबंध हैं। इस क्षेत्र में हमें भारत व नेपाल की संयुक्त संस्कृति की झलक एक मंच पर में दिखती है यह हमारे आपसी मित्रता, प्रेम, भाव का प्रयाय है।

उन्होंने कहा कि मेले/महोत्सव हमारी सांस्कृतिक धरोहर को जीवन्त करने का कार्य करते हैं, यह नई पीढ़ी को भी हमारी संस्कृति से रूबरू कराने का कार्य करते हैं। हमारी आने वाली पीढ़ी को भी हमें यहां के संस्कृति से जोड़जोड़े रखना है जिस हेतु हमारे लोक कलाकार व युवा पीढ़ी कर रही है साथ ही कलाकार अपनी प्रतिभाओं से संस्कृति को संजोए रखने हेतु अपना योगदान निरंतर दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य स्थापना दिवस के दो दिन पूर्व प्रवासी उत्तराखण्डियों को उत्तराखंड बुलाने हेतु एक सम्मेलन का आयोजन करेंगे। सम्मेलन में अपील की करेंगे कि *आओ अपने गाँव वापस आओ* तथा अपने उत्तराखंड के विकास में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पलायन के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही है। साथ ही कहा कि उत्तराखंड में रोजगार के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं।

 

उन्होंने कहा कि सभी अपनी संस्कृति से जुड़े रहें, साथ ही आह्वान किया कि गांव से बाहर रह रहे लोगों से भी कहे कि अपनी बोली–भाषा, रीति रिवाज को न छोड़े क्योंकि यही हमारी संस्कृति व रीति–रिवाज से हमें परिचित कराते हैं।

 

इस दौरान सीएम ने क्षेत्र के विकास केiye विभिन्न घोषणाएं की, जिसमें *तामली से पोलप- रूपालीगाड़ तक मोटर मार्ग* के निर्माण हेतु विधायक निधि से 15 लाख रुपये दिए जाएंगे, *तामली क्षेत्र में पेयजल* की समस्या के स्थाई समाधान हेतु लिफ्ट पेयजल योजना का निर्माण कराया जाएगा, दशहरा महोत्सव *मेला स्थल तामली* के सौंदर्यीकरण हेतु तैयार प्रस्ताव के अनुसार धनराशि दिए जाने की घोषणा, *रणकोची मंदिर में बाढ़ सुरक्षा* कार्य किए जाने की घोषणा,तामली में *आपात सेवा 108* की एम्बुलेंस की सुविधा दी जाएगी, बकौड़ा सीमा *अश्वमार्ग का सुधारीकरण* किया जाएगा, *सतकुला* को जोड़ने वाले मोटरपुल के निर्माण हेतु उचित कार्यवाही की जाएगी।

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

CS MEETING : मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा, भूस्खलन और सड़क निर्माण से उत्पन्न मलबे का हो निपटारा

Mon Oct 14 , 2024
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने मानसून के दौरान हुए भूस्खलन व राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण से उत्पन्न मलबे के निस्तारण के लिए सभी जिलाधिकारियों को डंपिंग जोन चिह्नित कर, एक सप्ताह के भीतर प्रस्ताव भेजने के […]

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में