180 TH Birthday Celebration Of Nainital : 180 साल की हुई सरोवर नगरी, धूमधाम से मनाया गया बर्थडे

180 TH Birthday Celebration Of Nainital : भले ही आज भगती दौडती इस जिदंगी में हम अपना जन्म दिन मनाना भुल जाए मगर नैनीताल के लोग हर साल 18 नवम्बर को नैनीताल का जन्म दिन हर वर्ष मनाया जाता है। इस वर्ष भी नैनीताल का 180 वे जन्म दिन के मौके पर स्थानीय लोगों के साथ पर्यटकों ने भी बढ़चढ़कर कर हिस्सा लिया और नैनीताल के जन्म दिन पर केक काटकर धूमधाम से मनाया। नैनीताल 180 वे साल पर नैनीताल बतौर मुख्य अतिथि प्रकाश चन्द्र ने केक काटकर बर्थडे सेलिब्रेट किया। कार्यक्रम में नैनीताल की खुशहाली के लिए सर्वधर्म सभा आयोजित की गई जिसमें सभी धर्मो के लोगों ने एक साथ नैनीताल के लिए प्रार्थना की।

180 TH Birthday Celebration Of Nainital

180 TH Birthday Celebration Of Nainital : क्या है नैनीताल का इतिहास

18 नवंबर 1841 में पीटर बैरन ने नैनीताल की खोज की थी। इसके बाद नैनीताल में बसावट शुरू हो गई. हर साल 18 नवम्बर को यहां के युवक इस दिन को खास तौर पर मनाते आ रहे हैं।

180 TH Birthday Celebration Of Nainital

वहीं मान्यताओं के अनुसार नैनीताल का नाम मां नैना देवी के नाम पर पड़ा जो की मां के 51 शक्ति पीठों में से एक माना जाता है।

180 TH Birthday Celebration Of Nainital

नैनीताल की ये भी मान्यता है कि इस झील में मानसरोवर झील का पानी आता है जिसको काफी पवित्र माना जाता है जिसमें अब श्रद्धालु स्नान करते हैं , स्नान करने से पापों से मुक्ति मिलती है।

180 TH Birthday Celebration Of Nainital

ये भी पढ़ें : 21 साल पुराने विवाद पर सीएम धामी का मिशन सक्सेस, योगी से मुलाकात कर चंद मिनटों पर बनाई सहमति

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Asset Dispute Between UK UP Settled : 21 साल पुराने विवाद पर सीएम धामी का मिशन सक्सेस, योगी से मुलाकात कर चंद मिनटों पर बनाई सहमति

Thu Nov 18 , 2021
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Asset Dispute Between UK UP Settled : उत्तराखंड और उत्तरप्रदेश के बीच बीते 21 सालों से परिसंपत्ति को लेकर जो विवाद चल रहा था वो आज सक्सेस हो गया है। यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड […]
Asset Dispute Between UK UP Settled

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में