Alcohol Disadvantage : शराब के शौकीनों को लगेगा झटका, फेफड़ों पर हो रहा अटैक

Alcohol Disadvantage :  शराब के शौकीनों के लिए यह खबर चौंकाने वाली होगी, क्योंकि शराब लिवर ही नहीं बल्कि किडनी, बीपी, हार्ट अटैक के अलावा फेफड़ों को भी नुकसान पहुंचा रही है। ऐसे कई मरीज दून अस्पताल के टीबी एंड चेस्ट डिपार्टमेंट की ओपीडी में फेफड़ों की बीमारी से ग्रसित होकर पहुंच रहे हैं।

 

alcohol disadvantage

अध्ययन की चेतावनी

 

नए अध्ययन की चेतावनी के अनुसार अत्यधिक शराब पीने का असर फेफड़ों पर पड़ रहा है। अस्पताल की टीबी एंड चेस्ट डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ अनुराग अग्रवाल के मुताबिक शोध के मुताबिक भारतीय लोगों में अल्कोहल का कोई पॉजिटिव इफेक्ट अभी तक नहीं मिला है। उन्होंने बताया कि एल्कोहल पीने से पेट का फूड पाइप जिसे ईसोफिगस कहा जाता है, इसके और आमाशय के बीच में एक बैरियर होता है, जब अत्यधिक अल्कोहल का सेवन करने से उल्टियां आती है , तो इसके फेफड़ों तक पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है, जिससे स्थिति गंभीर हो जाती है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में शराब का सेवन करने वाले अधिकतर लोग सीओपीडी, अस्थमा और फेफड़ों की टीबी की शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि अस्पताल में आने वाले अधिकतर 60 से 70% केसों में शराब एक बहुत बड़ा कारण बन रही है।

 

ये भी पढ़ेंबारिश से नहीं मिली राहत, लोक निर्माण विभाग कर रहा मानसून की विदाई का इंतजार

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Doctor Leave Doon Hospital : दून मेडिकल कॉलेज से सात डॉक्टर ने दिया इस्तीफा,अचानक एक साथ इस्तीफे से सकते में प्रबंधन

Wed Sep 20 , 2023
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Doctor Leave Doon Hospital :  आकर्षक वेतन नहीं मिलने से दून मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग से चार अस्सिटेंट प्रोफेसरों समेत 7 डॉक्टरों ने इस्तीफा दे दिया है। इनमें से दो डॉक्टर फिजियोलॉजी, एक डॉक्टर गायनी […]
Doctor Leave Doon Hospital

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में