Isoti Village Of Uttarakhand : पलायन के बीच पहाड़ का ये गांव बना फेमस विलेज टूरिस्ट डेस्टिनेशन, इसकी खूबसूरती के आगे कई शहर हुए फेल

Isoti Village Of Uttarakhand : यू तो पलायन का दंश झेल रहे उत्तराखंड के कई गांव आज भी विरान पड़े है लेकिन धीरे—धीरे परिस्थितियां बदलने लगी है और अब गांवों में न सिर्फ रंगत लौटे रही है बल्कि इनके आबाद होने की उम्मीदें भी जगने लगी है। पौड़ी गढ़वाल के चौबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले एकेश्वर ब्लॉक में कुदरत की हसीन वादियों में बसा इसोटी गांव आज इन खाली होते पहाड़ों को आत्मनिर्भरता की राह दिखाने का काम कर रहा है। पौड़ी का ये इसोटी विलेज टूरिज्म के क्षेत्र में एक ऐसी मिसाल बनकर पेश हो रहा है जिसके चर्चे देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी खूब हो रहे है।

 

Isoti Village Of Uttarakhand

 

Isoti Village Of Uttarakhand : पौड़ी में बसा है इसोटी गांव

जहां एक तरफ प्रदेश के ज्यादातर गांव आज पलायन का दंश झेल रहे तो वहीं पौड़ी गढ़वाल में मौजूद इसोटी गांव उम्मीद की किरण लेकर आया है। गांव के लोगों ने इसोटी विलेज को इस तरह से ​निखारा है कि इसमें विलेज टूरिज्म को लेकर गजब का रिस्पांस मिल रहा है।

Isoti Village Of Uttarakhand : यहां पर अलग—अलग प्रकार के होमस्टे बनाए गए है और आसपास की जगहों पर इस तरह की एक्टिविटी को उभारा है ताकि बाहर से आने वाले कोई भी व्यक्ति को गांव में आकर कुछ नया और नेचुरल देख सकें। ग्रामीणों द्वारा वर्क वेकेशन, लोकल प्रोडक्ट, एडवेंचर टूरिज्म, ऑर्गेनिक सब्जियां, नेचुरल पर्यटक स्थलों और स्थानीय खानपान को इस तरीके से परोसा जा रहा है कि पर्यटक इससे बेहद नेचुरल और अपनेपन का यूनिक एहसास लेता रहे।

 

Isoti Village Of Uttarakhand

 

 

इन्होंने की शुरूआत

Isoti Village Of Uttarakhand : इसोती गांव में पर्यटन की संभावनाएं तलाश रहे भारतीय सेना से वीआरएस लेकर कर्नल ईस्टवाल का कहना है कि इस गांव में ज्यादातर लोग ईस्टवाल ही मिलेंगे और उन्होंने सेना से अवकाश लेने के बाद अपने इस पैतृक गांव को बदलने का प्रयास किया ताकि इस गांव की सुंदरता का एहसास देश—विदेश के लोगों को भी हो।

 

Isoti Village Of Uttarakhand

ये भी पढ़ेंहेमकुंड साहिब के पास ग्लेशियर टूटने से दरके पहाड़, तस्वीरों में कैद हुआ तबाही का मंजर

 

 

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Ips Kewal Khurana Old Case Open : आईपीएस खुराना की खुलेगी पुरानी फाइल, ओनिडा फैक्टरी अग्निकांड में फिर बैठेगी जांच

Thu Jul 21 , 2022
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Ips Kewal Khurana Old Case Open : सीनियर आईपीएस केवल खुराना और सेवानिवृत्त पुलिस इंस्पेक्टर की मुश्किलें एक बा​र फिर बढ़ सकती है। सीजेएम कोर्ट ने दोनों के खिलाफ दर्ज मुकदमे के मामले में फाइनल रिपोर्ट […]
Ips Kewal Khurana Old Case Open

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में