Chamoli Glacier Burst : एक बार फिर ताजा हुए रैणी गांव के जख़्म, करीब एक साल बाद बरामद हुए 2 शव

Chamoli Glacier Burst : उत्तराखंड के चमोली में सात फरवरी 2021 में रैणी गांव में आई आपदा के जख़्म एक बार फिर हरे हो गए है। करीब 1 साल बाद भी एनटीपीसी की निर्माणाधीन तपोवन विष्णुगाड़ जलविद्युत परियोजना की टनल से शव मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। तो वहीं एक बार फिर इस टनल से 2 शव बरामद हुए है। जानकारी के मुताबिक टनल की साफ-सफाई के दौरान आपदा के दौरान टनल में दो क्षत-विक्षत शव मिले है। अधिकारियों का कहना है कि टनल में एक शव का सिर गायब है जबकि दूसरे का शव विक्षत अवस्था में बरामद हुआ है।

Chamoli Glacier Burst

Chamoli Glacier Burst : ऋषि गंगा में ग्लेशियर टूटने से हुई थी तबाही

ऋषि गंगा में 7 फरवरी 2021 को ग्लेशियर टूटने से एनटीपीसी की 520 मेगावाट की तपोवन टनल और बैराज में मलबा व पानी आ गया था। इस मलबे में करीब 205 लोग जिंदा दफन हो गए थे। भीषण पानी के सैलाब ने ऋषि गंगा जलविद्युत परियोजना को पूरी तरह से तबाह करके रख दिया था। बताया जाता है कि एनटीपीसी की इस टनल में अभी भी कई टन मलबे में शव फंसे होने की आशंका है।

 

Chamoli Glacier Burst

Chamoli Glacier Burst : उधर जो शव आज इस टनल से बरामद हुए है उनमें से बिना सिर वाले शव की शिनाख्त जोशीमठ के पास ढाक गांव के हरीश सिंह के रूप में हुई है और दूसरे शव की अभी पहचान नहीं हुई है। बता दें कि इस त्रासदी में रैणी गांव के पास ऋषिगंगा नदी पर नदी तल से करीब 70 मीटर ऊंचाई पर बना एक बड़ा पुल भी तबाह हो गया था जिसके चलते नदी के ऊपर के गांवों और सीमावर्ती क्षेत्रों में आपूर्ति बाधित हो गई थी और मलबे ने आगे बढ़ते हुए तपोवन परियोजना को भी क्षतिग्रस्त करके रख दिया था।

Chamoli Glacier Burst

ये भी पढ़ेंगंगा दशहरा स्नान पर्व पर हरकी पैड़ी में उमड़ा आस्था का सैलाब, आज मिलेगी 10 पापों से मुक्ति

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

PMGSY Deadline Fixed : कैसे होगा उत्तराखंड में 800 सड़कों का निर्माण! जब PMGSY ने कर दी सितंबर की डेडलाइन फाइनल

Thu Jun 9 , 2022
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it PMGSY Deadline Fixed : उत्तराखंड सरकार ने जहां एक तरफ 2025 तक प्रदेश को विकास की बुलंदियों पर पहुंचाने का लक्ष्य रखा है लेकिन इस बीच केंद्र सरकार राज्य के विकास पंखों में रोड़ा डालने का […]
PMGSY Deadline Fixed

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में