Heli Service In Kedarnath Dham : मानसून की एंट्री के बीच थमे हेलीकॉप्टरों के पंख, 10 जुलाई के बाद श्रद्धालु पैदल यात्रा से कर सकेंगे बाबा केदार के दर्शन

Heli Service In Kedarnath Dham : उत्तराखंड में कुछ दिनों में मानसून अपनी दे सकता है। ऐसे में मानसून की एंट्री से पहले ही केदारनाथ और मंदाकिनी घाटी में पिछले करीब डेढ़ महीने से उड़ान भर रहे हेलीकॉप्टरों के पंख थमने लगे हैं। उधर 10 जुलाई के बाद हेली सेवा अस्थाई रूप से बंद होने के बाद तीर्थयात्री केवल पैदल यात्रा से ही बाबा केदार के दर्शन कर पाएंगे।

 

Heli Service In Kedarnath Dham

 

Heli Service In Kedarnath Dham : इस माह से लौटेंगी हैली कंपनिया

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 28 जून तक मानसून आने की संभावना है। जिसको देखते हुए केदार और मंदाकिनी घाटी में केदारनाथ यात्रा के लिए हेली सेवाएं दे रही 9 कंपनियों ने अपना बोरिया—बिस्तर समेटना शुरू कर दिया है। आलम ये है कि 24 जून तक 9 में से 6 हेली कंपनियां लौट चुकी है जबकि 30 जून तक तीन और हेली कंपनियां चली जाएंगी और एक जुलाई से मात्र एक हेली कंपनी ही केदारनाथ यात्रा के लिए अपनी सेवाएं देगी ऐसे में ये कंपनी भी 10 जुलाई के बाद अपनी सेवाएं देना बंद कर देगी।

Heli Service In Kedarnath Dham

Heli Service In Kedarnath Dham : वहीं हेली सेवा बंद होने से तीर्थयात्रियों को केदारनाथ यात्रा के लिए 18 से 20 किमी की दूरी पैदल नापनी पड़ेगी हालांकि पिट्ठू और घोड़े—खच्चर उपलब्ध रहेंगे। बता दें कि अगस्त महीने में मानसून के कमजोर पड़ने के बाद हेली कंपनियां अपनी सेवाएं देने के लिए वापस लौट आएंगी और सितंबर माह में हेली सेवाएं पूरी तरह से सुचारू हो जाएंगी।

 

Heli Service In Kedarnath Dham

ये भी पढ़ेंहैवानियत की हदें हुई पार, रूड़की में चलती कार में मां और 6 साल की बच्ची से गैंगरेप

Editor1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Weight Gain Tips : दुबलेपन से पाना है छुटकारा तो इन टिप्स को अपनी डाइट में करें फोलो, मिलेगी परफेक्ट बॉड़ी

Sun Jun 26 , 2022
Share on Facebook Tweet it Pin it Share on Facebook Tweet it Pin it Weight Gain Tips : जहां एक तरफ ख़राब लाइफस्टाइल, खानपान के चलते कई लोगों का वजन तेजी से बढ़ जाता है तो कई लोग ऐसे भी है जिनको अपने दुबलेपन की समस्या से शर्मिंदा होना पड़ता […]
Weight Gain Tips

You May Like

Breaking News

पढ़ें अब विभिन्न भाषाओं में